D-Bastar DivisionSarokar

ग्रामीण इलाकों में मिल रहा शिशु सुरक्षा किट का लाभ

इम्पेक्ट न्यूज. सुकमा।

जिला प्रशासन की पहल अब रंग ला रही है नक्सल प्रभावित इलाकों में शिशु सुरक्षा किट का लाभ नवजात शिशुओं को मिल रहा है। जिस तरह रिस्तेदार व मित्रगण उपहार लेकर आते है ठीक उसी तरह जिला प्रशासन भी नवजात शिशुओं के लिए उपहार के तौर पर सुरक्षा किट दे रही है।

जिले के तालनार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक गर्भवति महिला की सुरखित डिलवरी कराई गई। जिसके बाद जच्चा-बच्चा दोनो सुरक्षित है। यहां पर जिला प्रशासन के द्वारा दिया गया सुरक्षा किट उपहार के तौर पर दिया गया। जिसमें परिजनों ने तत्काल किट को खोलकर उसका उपयोग करते हुए नवजात शिशु को उस किट में रखा। और परिजनों ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद दिया। क्योंकि इन इलाकों में जागरूकता व संसाधन की कमी के कारण अक्सर ऐसे संसाधन इनके पास उपलब्ध नहीं होते है।

क्या है सुरक्षा किट में
जिला प्रशासन के द्वारा संस्थागत प्रसव में वृद्धि लाने के लिए यह नवाचार किया गया। इस सुरक्षा किट में गरम कपड़े, मच्छरदानी, बेबी सोप, तेल, तोलिया और खिलौना दिया जा रहा है। ताकि नवजात शिशुओं की अच्छे से देखभाल हो सके। और शिशु को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाया जा सके। इस पहल के बाद जनमानस में जागरूकता बढ़ेगी।

इम्पेक्ट से चर्चा करते हुए कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि हमारा उद्देश्य संस्थागत प्रसव में वृद्धि करने और नवजात शिशुओं को संक्रमण से बचाना है। इसलिए प्रशासन की और से नवजात शिशुओं को उपहार के तौर पर सुरक्षा किट दिया जा रहा है। यह जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्र में दिया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!