फार्मेसी संकाय के अध्यापन के लिए शिक्षकों सहित लैब की हो पर्याप्त व्यवस्था: सुश्री उइके

राज्यपाल ने कुलपतियों-अधिकारियों और विद्यार्थियों के साथ बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

  • इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर.

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज राजभवन में कुलपतियों, संचालक चिकित्सा शिक्षा के साथ फार्मेसी संकाय के विद्यार्थियों की बैठक ली और विद्यार्थियों की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों की समस्या वाकई गंभीर है। इनके भविष्य को देखते हुए सहानुभूतिपूर्वक समाधान निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय से फार्मेसी संकाय के महाविद्यालयों का स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में हस्तांतरण की प्रक्रिया जल्द पूर्ण की जाए, इसके लिए वे स्वयं संबंधित विभाग के मंत्री और सचिव से चर्चा करेंगी, ताकि प्रक्रिया जल्द पूर्ण हो और विद्यार्थियों का भविष्य खराब न हो।

राज्यपाल ने कहा कि जब तक ये प्रक्रिया चले तब तक विषयवार शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, कक्षाओं का संचालन नियमित रूप से हो और प्रेक्टिकल के लिए लैब की भी सुविधा भी मुहैया कराएं।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी भी नियमित रूप से कक्षाओं में जाएं और पढ़ाई में ध्यान केन्द्रित करें, उनकी समस्या का हरसंभव समाधान किया जाएगा। बैठक में उपस्थित संचालक चिकित्सा शिक्षा श्री ए. आर. आदिले ने बताया कि हस्तांतरण की प्रक्रिया के लिए तैयारी की जा रही है। इसके लिए शासन को पत्र लिखा गया है। दोनों विश्वविद्यालय इसके लिए सहमत हैं। चूंकि इसमें संपत्ति का हस्तांतरण का विषय है, प्रकरण राज्य शासन को भेजा गया है।

शासन स्तर पर निर्णय होने पर यह प्रक्रिया तुरंत पूर्ण कर ली जाएगी। एमओयू का प्रारूप भी तैयार है, इसे भी शासन को अनुमोदन हेतु भेज दिया गया है। आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ए.के. चन्द्राकर ने बताया कि छह अतिथि शिक्षकों की भर्ती कर ली गई है।

प्रायोगिक कार्य के लिए भी स्वयं के लैब और उसके उपकरण की व्यवस्था की जा रही है। छात्र-छात्राएं नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित हो, उनके अच्छे भविष्य के लिए सारे कदम उठाए जा रहे हैं। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम. के. वर्मा तथा अन्य अधिकारीगण और फार्मेसी संकाय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *