corona pendemic

दुनियाभर में अब तक 30 हजार से ज्यादा मौतें, अकेले इटली में 10 हजार की गई जान… इसी लिंक में पढ़ें : कोरोना से जुड़ी ऐसी खबरें जो रोंगटे खड़़ी कर देंगी…

  • न्यूज डेस्क. इम्पेक्ट टीम।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनिया में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 30 हजार के पार पहुंच गई है। इसके अलावा तकरीबन साढ़े छह लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

इटली में अब तक दस हजार से भी अधिक लोगों की जान गई है। शनिवार को इटली में 889 लोगों की और मौत हो गई। अमेरिका, फ्रांस, स्पेन आदि जैसे देशों में भी कोरोना ने कहर मचा रखा है।

भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या एक हफ्ते में बढ़कर तीन गुना हो गई। रविवार सुबह 9 बजे तक भारत में 1024 लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा 24 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में महाराष्ट्र और केरल में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दोनों राज्यों में संक्रमित लोगों की संख्या 200 के करीब पहुंच चुकी है।

देश में कोरोना से मौत के दो नए मामले, गुजरात और J&K में मरीज ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देश में लगातार बढ़ती जा रही है। संक्रमण से मौतों का भी मामला बढ़ रहा है। रविवार सुबह गुजरात और जम्मू कश्मीर में कोरोना के दो मरीजों की मौत हो गई। गुजरात के अहमदाबाद में रविवार सुबह 45 वर्षीय कोरोना मरीज की मौत हो गई। वह डायबिटीज बीमारी से ग्रसित थे। गुजरात में अब तक पांच लोगों की मौत कोरोना वायरस के चलते हो चुकी है। वहीं, कोविड-19 के मरीज की श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत हो गई। जम्मू कश्मीर में मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई है।

अर्धसैनिक बलों कोरोना का पहला केस, BSF अधिकारी और CISF जवान पॉजिटिव

बीएसएफ के एक अधिकारी और सीआईएसएफ के जवान की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अधिकारियों ने कहा कि अर्धसैनिक बलों में संक्रमण का यह पहला केस सामने आया है।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 57 वर्षीय अधिकारी मध्यप्रदेश के ग्वालियर के टेकनपुर क्षेत्र स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में तैनात हैं। उन्हें संदेह है कि वह परिवार के किसी सदस्य से संक्रमित हुए हैं जो हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से लौटा था। एक अधिकारी ने कहा कि सेकंड इन कमांड रैंक के अधिकारी को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीएसएफ के 24 से अधिक जवान जो उनके संपर्क में आए हैं, उन्हें क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है।

एक अन्य मामले में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के हेड कांस्टेबल कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में वह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात हैं। जवान को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने कहा कि संभवत: वह पश्चिमी महानगर के व्यस्त हवाईअड्डे पर ड्यूटी के दौरान संक्रमित हो गए होंगे।

यूपी : महाराष्ट्र से मेरठ आए व्यक्ति के चार रिश्तेदार भी कोरोना संक्रमित

मेरठ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब पांच हो गई है। महाराष्ट्र से आए व्यक्ति के रिश्तेदार भी चपेट में आ गए हैं। उसकी पत्नी सहित तीन साले भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार को आई जांच रिपोर्ट के बाद प्रशासन ने शहर के पांच इलाकों को सील कर दिया है। संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले करीब पचास लोगों को सघन निगरानी में रखा गया है। 24 घंटे के अंदर पांच मरीज संक्रमित मिलने के बाद मेरठ में अलर्ट कर दिया गया है।

बुलंदशहर (खुर्जा) से जुड़ा यह व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ 23 मार्च को मेरठ में शास्त्रीनगर सेक्टर 13 स्थित अपनी ससुराल आया था। उसने शादी समारोह में भी हिस्सा लिया और धार्मिक स्थल भी गया।

यूपी : लॉकडाउन से छिना काम तो पत्नी की हत्याकर फांसी पर लटका युवक

लॉकडाउन के दौरान काम छिन जाने से तंग युवक ने पत्नी की हथौड़ा मारकर हत्या कर दी और फिर फांसी लगाकर जान दे दी।घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन के बाद गृहक्लेश को हत्या का कारण बताया। वहीं, मृतक की बेटियों का कहना था कि पिता खेती-किसानी करते थे। कम जोत होने के कारण गुजर बसर नहीं होता था इसलिए मजदूरी भी करते थे। लॉकडाउन होने से इन दिनों कोई काम नहीं मिल रहा था। इसलिए घर में झगड़े बढ़ गए थे।

पैदल चलते-चलते पत्नी थक गई तो गोद में उठा लिया, पढें- घर जा रहे लोगों की मार्मिक कहानी

एक ही परिवार के 15 सदस्य फेज टू के रास्ते उन्नाव के लिए चल दिए। इनमें 11 सदस्य ठेली पर और बाकी चार लोग पैदल चल रहे थे। इनमें छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल थे।

कोरोना वायरल के चलते हुए लॉकडाउन से लाखों लोग परेशान है। दिल्ली-मुेबई से यूपी बिहार मेंकाम करने वालो लोग अपने घर वापस जाने को निकल पड़े हैं। बस ट्रेन नहीं मिलने की स्थिति में ये लोग पैदल ही निकल पड़े हैं। जिसे जो मिल रहा है उसी पर बैठ जा रहा है। हालत यह है कि कोई रिक्शा ले लिया है ताे कोई ठेला।शनिवार को एक ही परिवार के 15 सदस्य फेज टू के रास्ते उन्नाव के लिए चल दिए। इनमें 11 सदस्य ठेली पर और बाकी चार लोग पैदल चल रहे थे। इनमें छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल थे।

पत्नी थक गई तो गोद में उठा लिया
बलिया के रहने वाले कपिल नोएडा के सिटी सेंटर के पास रहते है। बस के चलने की जानकारी मिली तो वो सुबह ही नोएडा से कौशांबी तक पैदल निकल पड़े। इनके साथ इनकी पत्नी और बच्चा था। पैदल चलने के कारण इनकी पत्नी चल नही पा रही थी तो उन्होने अपनी पत्नी को गोद में उठाकर कौशांबी बस डिपो तक ले कर आए। कपिल को जल्दी घर पहुंचने की उम्मीद है।

किसी का राशन समाप्त हुआ तो किसी की गई नौकरी
आनंद गुप्ता।कौशांबी बस अड्डे पर घर जाने के लिए बस पकड़ने पहुंचे कई मजदूर ऐसे हैं जिनमें किसी का राशन समाप्त हो गया तो किसी की नौकरी ही चली गई। दिल्ली में या नोएडा में रहने की गुंजाइश ना दिखने पर इन मजदूरों ने सैंकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर जाना ही मुनासिब समझा। शनिवार को कौशांबी बस अड्डे पर पहुंचे कुछ परिवारों से हिन्दुस्तान ने उनका हाल जाना।

काम बंद हुआ तो सीलमपुर से पैदल ही निकले
कन्नौज के रहने वाले रामसेन दस साल से अपने परिवार के साथ दिल्ली के सीलमपुर में सिलाई का काम करते हैं। इनके परिवार में पत्नी समेत चार बच्चे हैं। लॉक डाउन होने के कारण इनका रोजगार बंद हो गया। वह अपने परिवार के साथ शुक्रवार रात से सीलमपुर में बस नहीं मिलने के  कारण पैदल ही कौशांबी बस डिपो की ओर निकल पड़े। कौशांबी बस डिपो पर भी कन्नौज जाने के लिए बस नही मिलने पर पैदल ही घर की ओर जाने के लिए आगे बढ़ने लगे। उन्होने बताया कि रास्ते में अगर बस मिल जाएगी तो ठीक नही तो पैदल ही घर जाऊगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!