NaxalState News

हत्या, आगजनी जैसे आधा दर्जन से अधिक नक्सली अपराधों में शामिल

पांच लाख की इनामी खूंखार महिला नक्सली गिरफ्तार

इम्पेक्ट न्यूज. दंतेवाड़ा.

आधा दर्जन से अधिक नक्सल अपराधों में शामिल पांच लाख की इनामी खूंखार महिला माओवादी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार मलांगिर एरिया कमेटी सदस्य महिला नक्सली कोसी नुप्पों उर्फ मंगली पर पांच से छह गांवों की जिम्मेदारी थी और 40 से 50 लोगों को संगठन से जोड़ रखा था। इस दौरान वह अपने पास 12 बोर का बंदूक रखती थी। पुलिस इस गिरफ्तारी को बड़ी कामयाबी मान रही है।

एसपी डॉ अभिषेक पल्लव के मुताबिक कोसी को उसके गांव रेवाली ताड़पारा से पकड़ा गया। यह कई सालों से संगठन में रहते बर्रेम, नीलावाया, पोटाली, नहाड़ी-ककाड़ी इलाके में सक्रिय थी। पकड़ी गई कोसी हत्या, आगजनी समेत कई बड़े नक्सली हमले व मुठभेड़ में शामिल रही है।

वहीं एसपी ने बताया कि सोमवर को नीलावाया इलाके से पकड़े गए नक्सलियों ने 20 लोगों के नामों का खुलासा किया है। उनमें कई इनामी भी शामिल हैं, जिन्हें आने वाले दिनों में जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

इन नक्सली वारदातों में रही शामिल

2013 में अन्य हथियारबंद नक्सलियों के साथ किरंदुल एस्सार के पास ट्रकों में आगजनी व जवानों पर हमला,13 अप्रैल 15 में चोलनार कैम्प से किरंदुल आ रहे एन्टी लैंड माईन वाहन को बम विस्फोट करने में शामिल थी। इस घटना में 5 जवान शहीद व 7 जवान घायल हुए थे। मई 2015 में रेवाली नागरगुड़ा के बीच सर्चिंग पर निकली फोर्स को निशाना बनाकर हथियार लूटने की नीयत से अंधाधुंध फायरिंग में भी थी।

इस मुठभेड़ में चार महिला नक्सली मारी गई थी। इसी साल अर्वे बंडीपारा के पूर्व सरपंच हड़मा राम को पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर हत्या करने की वारदात में शामिल थी। इसके अलावा नीलावाया व बर्रेम के बीच जंगल में फायरिंग तथा समेली मेन रोड में अरबे तिराहे में घात लगाकर जवानों पर फायरिंग करने की घटना में शामिल थी।

मैलावाड़ा वारदात की थी मास्टर माइंड

एसपी के मुताबिक 31 मार्च 2016 को कुआकोंडा-सुकमा मार्ग में मैलावाड़ा के समीप सीआरपीएफ वाहन को बम विस्फोट करने की घटना में शामिल थी। इस घटना में सीआरपीएफ के सात जवान शहीद हुए थे। इस वारदात में कोसी मास्टर माइंड थी। इसके अलावा 28 जुलाई 15 को मलांगिर एरिया कमेटी के नक्सलियों की सूचना पर सर्चिंग पर निकली फोर्स पर पोटाली के मिर्चिपारा पहाड़ी जंगल मे माओवादियों ने हथियार लूटने की नियत से हमला बोला था। इसमें भी कोसी शामिल थी। इसके दूसरे दिन नहाड़ी मुंडीपारा के जंगल में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!