District Jashpur

जमीन विवाद को लेकर राम ने दशरथ पर विकास का नाम आने पर किया था चाकू से वार

कानपुर वाले विकास दूबे के जैसा एनकांउटर करवाने की धमकी देने पर आरोपी ने ढाबा संचालक पर किया था चाकू से वार
हमला करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने 24 घंटे के अंदर किया गिरफ्तार

जशपुरनगर. जमीन विवाद को लेकर पंचायत में हुए बैठक में कानपुर के विकास दूबे के जैसा एनकाउंटर करवा दिए जाने की धमकी मिलने से परेशान होकर पड़ोसी ने अपने साथियों के साथ मिलकर ढाबा संचालक के उपर चाकू से वार कर दिया था।

घटना के 24 घंटे के अंदर ही पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखो के पीछे धकेल दिया है। मंगलवार की सुबह जशपुर के डौड़काचौरा स्थित जायसवाल ढ़ाबा के संचालक दशरथ जायसवाल के उपर सुबह 4 बजे उसके पड़ोस में रहने वाले रामकुमार गोश्वामी ने चाकू से हमलाकर गंभीर रुप से घायल कर दिया था। गंभीर रुप से घायल दशरथ जायसवाल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था।जहां उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उच्च उपचार के लिए रांची रेफर कर दिया गया था।

घटना के बाद दशरथ जायसवाल के पुत्र भरत जायसवाल ने मामले को लेकर अपने पड़ोस में रहने वाले रामकुमार गोश्वामी के उपर जमीन विवाद को लेकर संदेह करते हुए मामला दर्ज करा दिया था। डौड़काचौरा में हुए चाकूबाजी की घटना की सूचना पर सिटी कोतवाली पुलिस की टीम भी मौके पर पंहुच कर मामले की जांच शुरु कर दी थी। पुलिस ने आरोपी तक पंहुचने के लिए स्नीफर डॉग की भी सहायता ली थी।

स्नीफर डॉग भी संदेही रामकुमार गोश्वामी के घर तक जाकर रुक गया था। जिसके बाद संदेह के आधार पर पुलिस ने रामकुमार को पुछताछ के लिए अपने हिरासत में ले लिया था।सिटी कोतवाली पुलिस ने एसपी बालाजी राव निर्देशन एवं एडीशनल एसपी उनैजा खातुन, एसडीओपी राजेंद्र सिंह परिहार के मार्गदर्शन में संदेही रामकुमार गोश्वामी से घटना के संबंध में पुछताछ करना शुरु कर दिया था।

पुलिस के पुछताछ में संदेही रामकुमार ने बताया कि उसका डोड़काचौरा में जायसवाल ढाबा के बगल में शासकीय भूमि कब्जा किया है। जिस पर जायसवाल ढाबा संचालक दशरथ प्रसाद जायसवाल के द्वारा विगत 05-06 वर्षों से उक्त जमीन पर अपना दावा कर जमीन को छोड़ने का दबाव बनाकर विवाद करते आ रहा है। जिसका तहसील न्यायालय में भी प्रकरण चल रहा है।

बैठक में धमकी मिला तो किया हमला

जायसवाल ढाबा के बगल में स्थित शासकीय भूमि के विवाद को लेकर 13 जुलाई को ग्राम पंचायत गम्हरिया में बैठक रखा गया था। जहां मीटिंग के दौरान दशरथ प्रसाद जायसवाल का लड़का लक्ष्मण प्रसाद जायसवाल के द्वारा आरोपी रामकुमार गोस्वामी को धमकाते हुये बोला था कि यदि तुम उक्त शासकीय जमीन को नहीं छोड़ोगे तो तुम्हारा कानपुर के विकास दुबे के जैसा एन्काउंटर करवा दुंगा। लक्ष्मण जायसवाल की धमकी को सुनकर आरोपी रामकुमार ने अपने साथियों के साथ मिलकर हमले की योजना बनाई थी।

बेटे के छोड़ पिता पर कर दिया हमला
दशरथ जायसवाल के बेटे लक्षमण प्रसाद जायसवाल के द्वारा आरोपी रामकुमार गोश्वामी को धमकी देने के बाद आरोपी रामकुमार ने योजना बनाकर अपने साथी डोड़काचैरा निवासी रोहित दास जितेन्द्र राम, बजरंग के साथ मिलकर मंगलवार की रात को लक्ष्मण प्रसाद जायसवाल का रोड़ में आने का इंतजार किए। लेकिन उनके इंतजार करने के दौरान लक्ष्मण प्रसाद जायसवाल अपने घर से नही निकला,बल्की उसके पिता दशरथ प्रसाद जायसवाल रात्रि के अंधेरे में जायसवाल ढाबा से बाहर निकले। उनके बाहर निकलते ही

आरोपी रोड़ किनारे से खिंचकर अंधेरा मे ले गए और आरोपी रामकुमार ने पीछे से धक्का देकर गिरा दिया जिससे ईट के दिवाल व लकड़ी के खम्भे से उसके सिर और चेहरा में चोंट लगा। जिसके बाद आरोपी के द्वारा चाकू से भी वारकर उसे घायल कर दिया और घायल अवस्था में छोड़कर भाग गए।घटना के दौरान रामकुमार के साथी आरोपी की मदद के लिए पीछे खडे़ थे। आरोपी रामकुमार, रोहित दास, जितेन्द्र राम को बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा दिया है।

आरोपियों को गिरफ्तार करने में थाना सिटी कोतवाली जशपुर के निरीक्षक लक्ष्मण सिंह धुर्वे, सउनि, जोसिक राम कुर्रे, नसरूद्दीन अंसारी, प्रधान आरक्षक मनोज कुमार सिंह, आरक्षक शोभनाथ सिंह, संतोष कुमार बंजारे, अविताब भगत, लेबिट कुजूर, विनोद तिर्की, एडवर्ड जेम्स तिर्की, सैनिक विद्याधर यादव के द्वारा प्रकरण निकाल करने में सराहनीय योगदान रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!