Samaj

नवरात्रि व्रत में साबूदाना की खिचड़ी या वड़ा ही नहीं, बल्कि मोमो, चीला और पैनकेक

3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। ऐसे में कई भक्त 9 दिनों तक व्रत करते हैं और व्रत के दौरान साबूदाना खाया जाता है। लेकिन साबूदाने की खिचड़ी, वड़ा या फिर खीर ही क्यों बनाई जाए जबकि आप साबूदाने से कई यूनिक डिशेज भी ट्राई कर सकते हैं। तो इस बार व्रत में अगर आप कुछ डिफरेंट और टेस्टी खाना चाहते हैं या घर वालों को खिलाना चाहते हैं, तो आप साबूदाना मोमो से लेकर साबूदाना पैनकेक तक ये पांच यूनिक रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

1. साबूदाना मोमो

सामग्री

1 कप भिगोया हुआ साबूदाना

1 कप उबले और मसले हुए आलू

1/2 कप बारीक कटी सब्जियां (गाजर, मटर आदि)

हरी मिर्च, अदरक और स्वादानुसार नमक

1 चम्मच जीरा

1 चम्मच काली मिर्च पाउडर

1 बड़ा चम्मच तेल

परोसने के लिए चटनी

ऐसे बनाएं व्रत वाले मोमो

एक मिक्सिंग बाउल में भिगोया हुआ साबूदाना, मसले हुए आलू, हरी मिर्च, जीरा और काली मिर्च मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से गूंथ लें और छोटी-छोटी गोलियां बना लें, कटी हुई सब्जियों की स्टफिंग करें और इन्हें मोमो के आकार में रोल करें। साबूदाना मोमो को स्टीमर में 10-12 मिनट तक पकाएं। अपनी मनपसंद चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

2. साबूदाना चीला

सामग्री

1 कप भिगोया हुआ साबूदाना

1/2 कप कट्टू का आटा

1/4 कप बारीक कटी फलहारी सब्जी

हरी मिर्च, अदरक और हरा धनियां

नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

खाना पकाने के लिए तेल

बनाने का तरीका

भीगा हुआ साबूदाना, कट्टू का आटा, मिर्च, अदरक, हरा धनिया, नमक और काली मिर्च डालकर गाढ़ा घोल बना लें। तवा गरम करें और उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें। एक कलछी बैटर तवे पर डालें और पतला फैला लें। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन और कुरकुरा होने तक पकाएं। दही या चटनी के साथ परोसें।

3. साबूदाना मीठा पैनकेक रेसिपी

सामग्री

1 कप भिगोया हुआ साबूदाना (4-5 घंटे भिगोया हुआ)

1/2 कप राजगिरा का आटा (बाइंडिंग के लिए)

1/2 कप गुड़ (या स्वादानुसार चीनी)

1/4 कप कसा हुआ नारियल

1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

2 बड़े चम्मच कटे हुए मेवे (बादाम, काजू, किशमिश)

1 पका हुआ केला (मैश किया हुआ)

1/2 कप पानी या दूध (बैटर बनाने के लिए)

घी या तेल (खाना पकाने के लिए)

नमक की एक चुटकी

बनाने का तरीका

एक मिक्सिंग बाउल में भीगे हुए साबूदाना को चम्मच से मैश करें या मुलायम बनावट के लिए ब्लेंडर में हल्के से ब्लेंड करें। राजगिरा का आटा, कसा हुआ नारियल, मसला हुआ केला, गुड़, इलायची पाउडर, कटे हुए मेवे और एक चुटकी नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं, थोड़ा-थोड़ा पानी या दूध डालते हुए पैनकेक का बैटर बनाएं। एक नॉन-स्टिक पैन या तवा गरम करें और उस पर घी या तेल लगाकर हल्का सा चिकना कर लें। पैन पर एक करछुल बैटर डालें और धीरे से फैलाकर पैनकेक बना लें। सतह पर बुलबुले बनने तक मीडियम आंच पर पकाएं, फिर इसे धीरे से पलटें। दूसरी तरफ भी गोल्डन ब्राउन होने और किनारों पर कुरकुरा होने तक पकाएं। तैयार साबूदाना पैनकेक को गरमागरम परोसें, ऊपर से अधिक मेवे डालें या चाहें तो थोड़ा शहद डालें।