Sports

प्रेग्नेंट होने के बाद भी 10 महिला एथलीट्स ने ओलंपिक में मनवाया अपना लोहा

नई दिल्ली
 पेरिस ओलंपिक 2024 में एथलीट के बीच मेडल के लिए जंग देखने को मिल रही है। इस बीच मिस्‍त्र की एथलीट के जज्बे की तारीफ हो रही है। 7 महीने की प्रेग्नेंट नाडा हाफेज महिला तलवारबाजी में नजर आईं। उन्‍होंने प्रेग्नेंट होने के बाद भी ना सिर्फ पेरिस ओलंपिक में हिस्‍सा लिया, बल्कि जीत भी दर्ज की।

हालांकि, नाडा हाफेज अब ओलंपिक से बाहर हो चुकी हैं, लेकिन उन्‍होंने अपना पहला मैच जीता था। इसके बाद वह अंतिम 16 में बाहर हो गई। नाडा हाफेज ने अमेरिका की एलिजाबेथ टार्टाकोवस्की को 15-13 के अंतर से हराया। अपने अगले मुकाबले में वह दक्षिण कोरिया की जियोन हयांग के खिलाफ 15-7 से हार गईं। नाडा हाफेज से पहले भी कई बार ऐसे मौके आए हैं जब महिला एथलीट ने प्रेग्नेंट होने के बाद भी ओलंपिक में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया।

एंकी वैन ग्रुंसवेन (2004)

एंकी वैन ग्रुंसवेन इतिहास में एकमात्र राइडर हैं जिन्होंने लगातार 3 व्यक्तिगत ओलंपिक खिताब जीते। नीदरलैंड की घुड़सवार 5 महीने की प्रेग्नेंट थी जब उन्‍होंने 2004 में एथेंस में आयोजित ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया और व्यक्तिगत गोल्‍ड मेडल जीता था।

एमिली कोबर (2006)

एमिली कोबर ने 2006 इटली शीतकालीन ओलंपिक खेलों में सिल्‍वर मेडल जीता था। इस दौरान वह दो महीने की प्रेग्नेंट थीं। क्वार्टर फाइनल में बुरी तरह गिरने के बावजूद उन्‍होंने हार नहीं मानी। वह ओलंपिक में मेडल जीतने वाली सबसे कम उम्र की स्नोबोर्डर बनी थीं।

केर्स्टिन स्जिमकोवियाक (2010)

जर्मनी निवासी केर्स्टिन ने वैंकूवर में 2010 के शीतकालीन ओलंपिक में 2 महीने की प्रेग्नेंट होने के बाद भी स्केलेटन में सिल्‍वर मेडल जीता था।

केरी वॉल्श जेनिंग्स (2012)

केरी ने लंदन ओलंपिक 2012 में जब गोल्‍ड मेडल जीता था, तब वह पांच सप्ताह की प्रेग्नेंट थीं। वह अमेरिका की महान वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं।
किम रोडे (2012)

लंदन ओलंपिक 2012 में किम रोडे भी प्रेग्नेंट थीं। हालांकि, इसके बाद भी उन्‍होंने 5वें ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करते हुए गोल्‍ड मेडल जीता था। अमेरिकी निशानेबाज ने लगातार 6 ओलंपिक खेलों में 3 गोल्‍ड समेत 6 मेडल अपने नाम किए।

मार्टिना वाल्सेपिना (2014)

इटली का प्रतिनिधित्व करने वाली शॉर्ट-ट्रैक स्पीड स्केटर मार्टिना वाल्सेपिना ने 2014 में रूस में आयोजित शीतकालीन खेलों में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। इस दौरान वह जुड़वा बच्चों के साथ प्रेग्नेंट थीं।

एलिनोर बार्कर (2020)

ब्रिटिश साइकिलिस्ट एलिनोर बार्कर ने टोक्‍यो ओलंपिक 2020 ट्रैक साइक्लिंग टीम परस्यूट इवेंट में सिल्‍वर मेडल जीता था। इसके बाद उन्‍होंने खुलासा किया था कि‍ ओलंपिक के दौरान वह प्रेग्नेंट थीं।