National News

नमो भारत ट्रेन जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ तक दौडेगी, घंटों का सफर चंद मिनटों में होगा पूरा

नई दिल्ली
नमो भारत ट्रेन जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ तक दौड़ती दिखेगी और इसमें यात्रा के बाद घंटों का सफर चंद मिनटों में पूरा हो जाएगा। नमो भारत ट्रेन का मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से मेरठ साउथ स्टेशन तक संचालन जल्द शुरू किया जाएगा। एनसीआरटीसी प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने सोमवार को मेरठ साउथ स्टेशन से लेकर सराय काले खां स्टेशन दिल्ली तक आरआरटीएस कॉरिडोर के निरीक्षण के दौरान यह बात कही।

गोयल ने कहा कि मेरठ साउथ स्टेशन तैयार हो चुका है और जल्द यहां नमो भारत का संचालन शुरू होगा। तैयारियों को परखते हुए पार्किंग का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इसी स्टेशन से मेरठ मेट्रो की शुरुआत होगी, जो मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक मेरठवासियों के जीवन को आरामदायक बनाएगी। इस स्टेशन में तीन प्लैटफॉर्म बनाए गए हैं, जिनमें से दो प्लैटफॉर्म नमो भारत ट्रेनों के लिए और एक प्लैटफॉर्म मेरठ मेट्रो के लिए होगा। नमो भारत में सफर के बाद लोग कुछ ही मिनटों में मेरठ साउथ से गाजियाबाद तक पहुंच सकेंगे। वर्तमान में मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन जारी है। इसके बाद उन्होंने मोदीनगर नॉर्थ से साहिबाबाद तक कॉरिडोर का जायजा लिया।

स्वच्छता बढ़ाने पर जोर
एनसीआरटीसी के एमडी शलभ गोयल ने यात्रियों के साथ यात्री केंद्रित सुविधा और सुरक्षा जैसे पुश बटन, पीएसडी और इनसाइड स्ट्रेचर स्पेस और ट्रेन की तीव्र रफ्तार का अनुभव किया। इसके साथ स्टेशनों की स्वच्छता की सराहना करते हुए अधिकारियों से कहा कि स्वच्छता के स्तर को दिनों दिन बेहतर से बेहतर बनाने के लिए कदम उठाते रहना चाहिए। वर्तमान में साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक 34 किमी के सेक्शन में 8 स्टेशनों पर नमो भारत ट्रेनों का संचालन जारी है। मोदीनगर नॉर्थ से आगे मेरठ साउथ तक नमो भारत सेवाएं शुरू होने के बाद आरआरटीएस के परिचालित सेक्शन की लंबाई 42 किलोमीटर हो जाएगी।