Madhya Pradesh

DAVV Result 2024: एमए फर्स्ट सेमेस्टर के रिजल्ट आए, एमकॉम-एमएससी का इंतजार

इंदौर

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में परीक्षा और मूल्यांकन से जुड़ी व्यवस्था पटरी से उतर गई है। परीक्षा खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को रिजल्ट के लिए महीनों इंतजार करना पड़ रहा है। इन दिनों जनवरी में करवाई गई स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट घोषित किए जा रहे है, जिसमें अभी एमए के विभिन्न पाठ्यक्रम के रिजल्ट आए है।

पांच महीने में विद्यार्थियों ने तीन से चार बार विश्वविद्यालय में अधिकारियों के चक्कर लगाए हैं। हालांकि अगले कुछ दिनों में एमकॉम-एमएससी के परीक्षा परिणाम आएंगे। जनवरी-फरवरी के बीच विश्वविद्यालय ने एमए, एमकॉम, एमएससी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा करवाई।

चुनाव में लगी थी शिक्षकों क ड्यूटी
दोनों सेमेस्टर में मिलकर चालीस हजार छात्र-छात्राएं है। इनकी कॉपियां जांचने में विश्वविद्यालय को पांच महीने का समय लगा, क्योंकि लोकसभा चुनाव में सरकारी कॉलेज व विश्वविद्यालय के शिक्षकों की निर्वाचन कार्य में ड्यूटी लगाई गई।

इस वजह से मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो गया। चुनाव बाद विश्वविद्यालय पर प्रवेश प्रक्रिया को लेकर स्नातक अंतिम वर्ष का परिणाम देने का दवाब था। इसके चलते स्नातकोत्तर के परीक्षा परिणामों में समय लग गया। जून अंतिम सप्ताह से विश्वविद्यालय ने एमए, एमकॉम, एमएससी तीसरे सेमेस्टर की रिजल्ट देना शुरू किया है।

बाकी रिजल्ट कुछ दिनों में आएंगे
जुलाई पहले सप्ताह में एमए हिन्दी साहित्य, फिलोस्फी, राजनीति शास्त्र के परीक्षा परिणाम आए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि एमकॉम-एमएससी का रिजल्ट भी कुछ दिनों में निकालेंगे। इसके बाद विद्यार्थियों को रिव्यू का मौका दिया जाएगा। वे कहते है कि अगस्त में दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा रखी है। इन दिनों विद्यार्थियों से आवेदन भरवाए जाएंगे।

25 जुलाई बाद आएंगे सेकंड ईयर के रिजल्ट
स्नातक सेकंड ईयर की परीक्षा खत्म हो चुकी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने मूल्यांकन शुरू करवा दिया है। 25 जुलाई बाद बीबीए-बीसीए, बीजेएमएसी, बीएसडब्ल्यू के रिजल्ट निकालेंगे। इनकी कापियां जांचने के लिए मूल्यांकन केंद्र को 20 जुलाई तक की डेडलाइन दे रखी है।