National News

परीक्षा केंद्रों पर छात्राओं के लिए निशुल्क सेनेटरी पैड और रेस्टरूम की व्यवस्था

नई दिल्ली
मासिक धर्म स्वास्थ्य की दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए, शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने सभी स्कूल परीक्षा केंद्रों को सभी छात्राओं के लिए निःशुल्क सैनिटरी नैपकिन जैसे मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों से लैस करने की सलाह दी है. शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि छात्राओं को मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियों को दूर करने और परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान आवश्यक शौचालय ब्रेक लेने की अनुमति दी जाएगी.

मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन एक लड़की के समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है. इसे उसके शैक्षणिक प्रदर्शन के आड़े नहीं आना चाहिए. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग (DoSEL) 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्राओं की सहायता के लिए स्कूल में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को प्राथमिकता देता है. मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्राओं के स्वास्थ्य, सम्मान और शैक्षणिक सफलता को सुनिश्चित करने के लिए कई सक्रिय उपायों की घोषणा की है.

मंत्रालय ने कहा कि DoSEL ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्कूलों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

इस मामले में मुख्य पहल की गई है.

सैनिटरी उत्पादों का प्रावधान- सभी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर निःशुल्क सैनिटरी पैड आसानी से उपलब्ध होंगे, ताकि आवश्यकता पड़ने पर लड़कियों को परीक्षा के दौरान आवश्यक स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच सुनिश्चित हो सके.

शौचालय में ब्रेक- छात्राओं को मासिक धर्म संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक शौचालय ब्रेक लेने की अनुमति दी जाएगी, ताकि असुविधा कम हो और परीक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद मिले.

संवेदनशीलता और जागरूकता कार्यक्रम- छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच मासिक धर्म संबंधी स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और स्वायत्तशासी क्षेत्रों द्वारा शैक्षिक कार्यक्रम लागू किए जाएंगे. इस दृष्टिकोण का उद्देश्य कलंक को कम करना और स्कूल के माहौल को और अधिक समझदार बनाना है. परीक्षा के दौरान मासिक धर्म संबंधी स्वच्छता संबंधी चिंताओं को संबोधित करके, DoSEL महिला छात्राओं के साथ उनकी मासिक धर्म संबंधी जरूरतों के संबंध में सम्मान और गरिमा के साथ व्यवहार करने के महत्व पर जोर देता है, साथ ही लड़कियों को आत्मविश्वास के साथ परीक्षाओं में भाग लेने और अपनी शैक्षणिक क्षमता हासिल करने के लिए सशक्त बनाता है.