District Dantewada

धुर नक्सल क्षेत्र बासनपुर पहुँच तुलिका ने किया 2 करोड़ के पुल का भूमिपूजन… बरसात में टापू में तब्दील होते थे बासनपुर और झिरका, अब मिलेगी मुक्ति…

इंपेक्ट डेस्क.

सरकार के तीन साल पूरे होने पर ग्रामीणों के साथ जिपं अध्यक्ष ने काटा केक.

ग्रामीणों को तुलिका ने गिनाई सरकार की तीन सालों की उपलब्धि.

तुलिका के साथ ग्रामीणों ने भी कहा भूपेश है तो भरोसा है…

दंतेवाड़ा। जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र कमालूर के आश्रित ग्राम बासनपुर के ग्रामीणों को विधायक देवती महेंद्र कर्मा व जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा की पहल से बड़ी सौगात मिली है। बासनपुर, झिरका के ग्रामीणों ने जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा आवेदन देकर पुल की मांग की थी। तुलिका ने ग्रामीणों की समस्या को विधायक देवती से अवगत कराया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान विधायक देवती ने बासनपुर में पुल की मांग की थी, जिस पर भूपेश बघेल ने तत्काल पुल बनाने 2 करोड़ की राशि स्वीकृत किया था। आज जिपं अध्यक्ष धुर नक्सल क्षेत्र बासनपुर पहुँच पुल निर्माण करने भूमिपूजन किया। तुलिका कर्मा ने बताया कि बासनपुर गांव में पुल नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में पूरा गांव टापू बन जाता था। पुल निर्माण से बासनपुर, झिरका, कमालूर, गमावाड़ा समेत अन्य गांव को मुख्य धारा से जुड़ने मदद मिलेगी। जिपं अध्यक्ष ने आगे बताया कि आज भूपेश सरकार ने अपने तीन साल पूरे कर लिए हैं।

इन तीन सालों में जिले के धुर नक्सल इलाके अब विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। गांव-गांव में विकास की गंगा बह रही है। बासनपुर-झिरका पुल सरकार की उपलब्धि को दर्शाता है। जिले का ये वही कमालूर-बासनपुर गांव हैं, जहाँ पिछले 15 सालों में विकास एक ईंट भी नहीं रखी गई। भूपेश बघेल के सरकार आते ही धुरली-बासनपुर तक पक्की सड़क साथ ही 2 करोड़ की लागत से 50 मीटर वृहद पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान संगठन महामंत्री सलीम रजा उस्मानी, सोनू गौतम, अजय मरकाम, आकाश विश्वास, करण तामो, शशि तेलाम समेत अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

सरकार के तीन साल पूरे होने पर ग्रामीणों के साथ काटा केक
भूपेश बघेल सरकार के सफलतम तीन साल पूरे होने पर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने धुर नक्सल प्रभावित गांव बासनपुर पहुँच ग्रामीणों के साथ मिलकर केक काटा। तुलिका ने ग्रामीणों के सामने सरकार के तीन सालों में किये गए विकास कार्यों का बखान करते हुए कहा कि इन सालों में भूपेश सरकार के विकास के नई ऊंचाइयों को छुआ है। इन तीन सालों में सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखकर कार्य किया है। आदिवासियों की संस्कृति को सहजने जहाँ उन्होंने देवगुड़ियो का कायाकल्प कराया साथ ही आदिवासियों को रोजगार प्रदान करने विभिन्न योजनाओं का संचालन भी किया है। तुलिका ने ग्रामीणों से कहा कि सरकार लगातार नक्सल इलाको का विकास कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, बिजली आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।