cricket

आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ का ऐलान किया, कमिंदु मेंडिस को मिला, शुभमन गिल के स्पेशल क्लब एंट्री

नई दिल्ली
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) प्लेयर ऑफ द मंथ का ऐलान कर दिया गया है। 2021 जनवरी से आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की शुरुआत की थी, जिसके बाद हर महीने आईसीसी की ओर से पूरे महीने बेस्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी की ओर से सम्मानित किया जाता है। 2024 सितंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड मेंस क्रिकेट में श्रीलंका के स्टार बैटर कमिंदु मेंडिस को दिया गया है। कमिंदु मेंडिस को जैसे ही यह अवॉर्ड मिला है, वह एक खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं। एक ही साल में दो बार आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाले कमिंदु महज दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले यह कारनामा भारत के स्टार क्रिकेट शुभमन गिल कर चुके हैं।

2023 में शुभमन गिल ने जनवरी और सितंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता था, इसके बाद कमिंदु ने 2024 में मार्च महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता था और अब एक बार फिर इस अवॉर्ड पर कब्जा जमाया है। सितंबर महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए कमिंदु के साथ-साथ प्रभात जयसूर्या और ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड को नॉमिनेट किया गया था। सितंबर महीने में कमिंदु ने 90.20 की औसत से कुल 451 टेस्ट रन बनाए हैं। 26 साल के मेंडिस ने अभी तक श्रीलंका की ओर से अभी तक कुल आठ टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 13 पारियों में कुल 1004 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं।

मेंडिस ने ये रन 91.27 की औसत से बनाए हैं। सबसे कम पारियों में 1000 टेस्ट रन पूरा करने के मामले में मेंडिस संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ और वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स ने 12-12 पारियों में 1000 टेस्ट रन पूरे किए थे, वहीं डॉन ब्रैडमैन और मेंडिस ने 13-13 पारियों में यह कारनामा किया है। वहीं वुमेंस क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड की टैमी ब्यूमाउंट ने सितंबर 2024 का आईसीसी प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड अपने नाम किया है।