Technology

Google का बड़़ा ऐलान, अब हिंदी में बोलेगा Gemini, गूगल फॉर इंडिया इवेंट में घोषणा

 नई दिल्ली
 अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के 'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट का आगाज हो गया। यह इस इवेंट का 10वां साल है। इस इवेंट में गूगल जेमिनी एआई के नए फीचर्स से परदा उठा सकती है। साथ ही, मेक इन इंडिया इनिशिएटिव का एलान भी हो सकता है। साथ ही, अमेरिकी टेक कंपनी यह भी बताएगी कि वह भारत में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल साक्षरता और टेक्नोलॉजी-ड्रिवेन सॉल्यूशन को बढ़ाने की दिशा में क्या नया कर रही है।

Gemini AI में भारत के लिए नया क्या?

गूगल ने भारत में जेमिनी लाइव को लॉन्च कर दिया है। यह अंग्रेजी में पहले से ही उपलब्ध थी। अब गूगल ने इसे भारत में हिंदी के साथ-साथ 8 अन्य भाषाओं में भी पेश कर दिया है। आप इस सुविधा का फायदा आज से ही उठा सकते हैं। जेमिनी लाइव के माध्यम से कोई भी इंसान जेमिनी लाइव से रियल टाइम में सवाल-जवाब कर सकता है।

Google Pay पर अब गोल्ड लोन भी मिलेगा देशभर में Google Pay यूजर्स के लिए अब से गोल्ड लोन उपलब्ध होगा। इसके लिए गूगल ने मुथूट फाइनेंस के साथ पार्टनरशिप की है। लोन के लिए क्या प्रोसेस होगी अभी इसकी जानकारी कंपनी ने हीं दी है। गूगल पे ने अपनी लोन लिमिट को भी 5 लाख रुपए तक बढ़ा दिया है।

Google ने भारत में AI के लिए वाइट पेपर जारी किया वाइट पेपर का टाइटल "AI अपॉर्च्यूनिटी एजेंडा फॉर इंडिया" है। इसका उद्देश्य "तीन की-प्रायोरिटीज पर फोकस करके सरकार के भारत AI मिशन को पूरा करने में मदद करना है। तीन प्रायोरिटीज है- 'इनोवेशन इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश, AI-रेडी वर्कफोर्स बिल्डिंग, इन्क्लूसिव एडॉपटेशन और एक्सेसिबिलिटी को बढ़ावा देना।'

गूगल इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर रोमा दत्ता चौबे ने गूगल फॉर इंडिया 2024 के 10th एडीशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा – उन दिनों को याद करें जब ट्रेन टिकट बुक करने का मतलब था घंटों लाइन में लगना या बिलों का पेमेंट करना दिन भर का काम था। पिछले 20 सालों में भारत गूगल के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ा है। यूपीआई ने पेमेंट में क्रांति ला दी है, और ऑर्डर दस मिनट से कम समय में डिलीवर किए जा रहे हैं।

क्या है Gemini Live?

Gemini Live एक मॉडर्न आर्टिफिशियल इटेंलीजेंस वर्जन है. मोबाइल यूजर्स इसके साथ एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकेंगे. इसे ऐप में नीचे दाईं ओर से यूज कर पाएंगे.  यूजर्स को ऐप में होल्ड और एंड बटन दिया गया है, जो काफी काम के साबित होंगे.

Google से ले सकेंगे लोन

अब Google App पर अब 5 लाख रुपये का नॉर्मल लोन ले सकेंगे और 50 लाख रुपये तक गोल्ड लोन ले सकेंगे. इसके अलावा Google ने Apollo हॉस्पीटल के साथ पार्टनशिप की है. यहां वह 800 से ज्यादा health knowledge panels बनाएगी, जिसकी मदद से वह यूजर्स को हिंदी और इंग्लिश में जानकारी देगी.

AI को लेकर बड़ी प्लानिंग, Noam Shazeer को किया शामिल

Google Gemini एक पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम है. इसकी शुरुआत गूगल ने बीते साल की थी. इसको लेकर कंपनी काफी प्लानिंग कर रही है, जिससे लिए उसने हाल ही में Noam Shazeer को कंपनी में शामिल किया है.

OpenAI और Microsof से मुकाबला

Google के Gemini AI का मुकाबला OpenAI के ChatGPT और Microsoft के copilot से है. AI इंडस्ट्री में ChatGPT काफी पॉपुलर है. इसका पेड वर्जन भी मौजूद है, जिसे ChatGPT Plus का नाम दिया है. इसके अलावा हाल ही में Microsoft ने अपने  copilot का