cricket

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में टी20 क्रिकेट जैसी पारी खेली और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

नई दिल्ली
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भले ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है, लेकिन फैंस ने उनको इसका आभास होने नहीं दिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में टी20 क्रिकेट जैसी पारी खेली और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे ओपनर बन गए हैं, जिन्होंने अपनी पारी की पहली दो गेंदों में दो छक्के जड़े। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में जारी दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे ओवर की शुरुआत लगातार दो छक्के जड़े। उन्होंने इस मैच में एक छोटी सी, लेकिन तूफानी पारी खेली और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

रोहित शर्मा दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट पारी की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़े हैं। हालांकि, वे ऐसा करने वाले पहले ओपनर हैं, जबकि तीन अन्य क्रिकेटर मध्य क्रम या निचले क्रम में खेले हैं। इनमें फोफी विलियम्स का नाम शामिल है, जबकि सचिन तेंदुलकर भी इस लिस्ट में हैं। उमेश यादव भी ये कारनामा कर चुके हैं। विलियम्स ने 1948 में जिम लैकर के खिलाफ ये कमाल किया था, जबकि 2013 में नाथन लियोन के विरुद्ध सचिन ने दो छक्के जड़े थे। उमेश यादव ने 2019 में जॉर्ज लिंडे के खिलाफ दो छक्के जड़े थे।

हिटमैन रोहित शर्मा आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए। उन्होंने 11 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली, जिसमें 1 चौका और 3 छक्के शामिल थे। उनका स्ट्राइक रेट 209.09 का था। भले ही उनकी ये पारी छोटी थी, लेकिन टीम को तेज शुरुआत दिलाने में मददगार साबित हुई, क्योंकि कानपुर टेस्ट मैच के दो दिन का खेल खराब हो चुका है और पहले दिन बारिश के कारण सिर्फ 35 ओवर हुए थे। ऐसे में भारतीय टीम इस मैच में नतीजा निकालने के उद्देश्य से बल्लेबाजी कर रही है और चाहेगी कि एक बड़ा स्कोर बनाकर दोबारा बांग्लादेश को ऑलआउट किया जाए।