International

हिजबुल्ला में इजरायल ने 7 दिन में मारे हसन नसरल्लाह समेत 7 बड़े अधिकारी, अब कौन बचा

हिजबुल्ला
सप्ताहभर से जारी हमलों में चीफ हसन नसरल्लाह समेत 7 अधिकारियों को गंवा चुका हिजबुल्ला अब झटकों से उबरने की कोशिश कर रहा है। कहा जा रहा है कि नसरल्लाह की मौत के बाद मिडिल ईस्ट में बड़े स्तर पर युद्ध शुरू होने का खतरा मंडराने लगा है। खास बात है कि फिलिस्तीनी समूह हमास के दक्षिणी इजरायल में हमला करने के बाद हिजबुल्ला ने उसका समर्थन किया था।

7 दिन में हिजबुल्ला ने गंवाए ये बड़े अधिकारी
हसन नसरल्लाह

साल 1992 से ही नसरल्लाह ने इजरायल के खिलाफ लड़े युद्ध में हिजबुल्ला की अगुवाई की थी। कहा जाता है कि नसरल्लाह ने लेबनान के इस समूह को एक मजबूत अर्धसैनिक बल और लेबनान की बड़ी राजनीतिक ताकत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

नबील कूक
हिजबुल्ला के सेंट्रल काउंसिल के उप प्रमुख कूक की शनिवार को एयर स्ट्राइक में मौत हो गई थी। वह 80 के दशक में हिजबुल्ला का हिस्सा बना और 1995 से 2010 तक वह हिजबुल्ला के सैन्य कमांडर भी रहा।

इब्राहिम अकील
अकील हिजबुल्ला की एलीट रादवान फोर्सेज का चीफ और टॉप कमांडर रह चुका है। खास बात है कि लेबनान के साथ अपनी सीमा से लगातार इसी फोर्स को हटाने की इजरायल कोशिश कर रहा है। खास बात है कि अकील सालों तक अमेरिका की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी रहा।

अहमद वेहबे
रादवान फोर्सेज का कमांडर रहा वेहबे ने भी हिजबुल्ला को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। बेरूत में अकील की जान लेने वाली एयरस्ट्राइक में ही वेहबे की मौत हो गई थी।

अली कराकी
हिजबुल्ला के दक्षिणी मोर्चे के प्रमुख कराकी की इस जारी संघर्ष में बड़ी भूमिका थी। अमेरिका भी उसे समूह के नेतृत्व में बड़ा नाम बता चुका है। कराकी की नसरल्लाह के साथ ही मौत हुई है।

मोहम्मद सुरूर
सुरूर हिजबुल्ला के ड्रोन यूनिट का प्रमुख था।

इब्राहिम कोबीसी
हिजबुल्ला की मिसाइल यूनिट का चीफ कोबीसी था। इजरायली सेना का कहना है कि कोबीसी ने ही उत्तरी सीमा पर साल 2000 में हुए 3 इजरायली सैनिकों के अपहरण की योजना बनाई थी।

और कौन मारा गया
जुलाई में फुआद शुकुर की मौत हो चुकी है। वही, दक्षिण में समूह के बड़े नाम जवाद ताविल, तालेब अब्दुल्ला और मोहम्मद नासिर जान गंवा चुके हैं।

अब कौन बचा
नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह में सबसे बड़ा नेता नईम कासिम को माना जाता है। वह साल 1991 से हिजबुल्ला के डिप्टी लीडर है। साथ ही कहा जा रहा है कि हिजबुल्ला के सेंट्रल काउंसिल के प्रमुख हाशिम सैफिद्दीन को नसरल्लाह के बाद बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। खबरें हैं कि हिजबुल्ला के 2 शीर्ष कमांडर तलाल हमेह और अबु अली रेदा अभी जीवित हैं।