Health

बेसन और खीरे से बनाएं फेस पैक, पाएं बेदाग और चमकती त्वचा

पुनरुत्पादन और बिजी लाइफ स्टाइल के कारण हम में से कई लोगों को विभिन्न प्रकार की पसंद होती है। आपने ये भी देखा होगा कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए तरह-तरह के बेहतरीन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन अब आपको महंगे सौंदर्य उत्पादों की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इस लेख में चेहरे पर निखार लाने वाली एक खास लिपस्टिक की पेशकश करते हैं, जिसे इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा में निखार आएगा। हम बात कर रहे हैं चने के अप्लाई से बनाएं फेस पैक जिसमें बस 2 घंटे में आप बहुत ही प्रभावशाली फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

चेहरे पर चने का आटा इस्तेमाल करने के फायदे चने का आटा आइज़ कि बेसन पुराने समय से चेहरे पर इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि ये हमारी त्वचा के लिए बहुत ही चमत्कारी होता है। जैसे- चने के दांतों में एंटी साइंटिएंट गुण होते हैं जो मुंहासे और पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। साथ ही स्किन पोर्स को साफ करने का काम भी करते हैं।
बेसन किट क्लींजर होता है जो त्वचा को शानदार और चमकदार बनाता है। साथ ही चेहरे पर वाले ज्यादातर तेल को सोखने में भी मदद करते हैं।
बेसन हमारी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को सोखने का काम करता है।
चने का आटा टाइटनिंग के लिए मज़ेदार है और स्क्रैच को कम करने में मदद करता है।

चने के आटे के साथ मिलाने वाली दो चीजें 1. खेड का प्लैट-ड्राम्स में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को सामान्य रखते हैं और उम्र बढ़ाने के मिश्रण को कम करने में मदद करते हैं।
2. दही- दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को साफ करने और एक्ने और कील-मुहांसों को कम करने में मदद करता है।

ऐसे बेस्ट बेसन फेस पैक सबसे पहले एक कटोरी में 2 स्वाद चने का आटा वाइज कि बेसन लें।
अब इसमें 3 मेट्रिक्स प्लास्टिक का पल्प और 2 मेट्रिक्स दही का पेस्ट तैयार कर लें।
पैक तैयार करके साफ फेस पर रखें और 15-20 मिनट तक आराम के लिए निकल जाएं।
जब समय पूरा हो जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
आप इस फेस पैक का इस्तेमाल प्रति सप्ताह 2-3 बार कर सकते हैं।
इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

कितना घटिया है ये फेस पैक, हमने इस फेस पैक को बनाने के लिए इसमें 3 नशीले पदार्थों का इस्तेमाल किया है, जिसमें बेसन, स्टिक का पल्प और दही का मिश्रण किया गया है। ये फेस पैक स्किन को गहराई से साफ करता है और स्किन सेल्स को हटाता है।

त्वचा चमकदार और निखरी हुई नजर आती है। इसके अलावा ये हमारी खाल को टाइट स्टोर और स्टॉक रूम में रखने का काम करता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या मुहांसों की समस्या है तो ये ऑफर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।