RaipurState News

छत्तीसगढ़-बेमेतरा में जल जीवन मिशन के 32 ठेकेदारों को नोटिस, कलेक्टर ने लापरवाही पर की कार्रवाई

बेमेतरा.

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जल जीवन मिशन के कार्य में लापरवाही बरतने पर बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्य को शुरू नहीं करने पर तीन फर्म की अमानत राशि राजसात करने व ब्लैक लिस्टेड की कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। साथ ही 32 ठेकेदार को कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जानकारी अनुसार, जिले के साजा, नवागढ़ ब्लॉक में स्वीकृत जल जीवन मिशन के कार्य शुरू नहीं करने व लापरवाही बरतने पर संबंधित फर्म, ठेकेदार पर कार्रवाई की गई है। कार्य को 16 माह बीतने के बाद भी शुरू न करने पर तीन फर्म मेसर्स वीरन कंस्ट्रक्शन, रुद्राक्ष अर्थ मूवर्स व भार्गव कंस्ट्रक्शन के अनुबंध रद्द कर दिए गए। इन फर्म की अमानत राशि राजसात कर उन्हें ब्लैक लिस्टेड भी किया गया।
इसके साथ ही 32 अन्य ठेकेदार जिनकी कार्य प्रगति धीमी रही या जिन्होंने कार्य में रुचि नहीं दिखाई, को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जल जीवन मिशन के कार्य में गुणवत्ता और समय सीमा का पालन सुनिश्चित करने के लिए कार्यपालन अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जेपी गोड़ ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सभी कार्य निर्धारित समयावधि व उच्च गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं। इस कार्य में लापरवाही किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

25 सितंबर को कलेक्टर ने की था समीक्षा
बता दे कि कलेक्टर रणबीर शर्मा ने इसी माह 25 सितंबर को जल जीवन मिशन के कार्य की समीक्षा बैठक ली थी। इस दौरान उन्होंने 16 माह बीत जाने के बावजूद कार्य की शुरुआत न होने पर नाराजगी जताई थी। कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से कहा था कि यदि तीन दिनों के भीतर सभी स्वीकृत कार्य की शुरुआत नहीं हुई, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनके आदेश के बाद पीएचई विभाग बेमेतरा के कार्यपालन अभियंता  द्वारा यह कार्रवाई की गई। जल जीवन मिशन को सफलतापूर्वक लागू करने व क्षेत्र के नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।