cricket

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया का ऐलान, वरुण चक्रवर्ती हुए टीम में शामिल

नई दिल्ली

टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इसके लिए सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया का ऐलान हुआ है. सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है, जबकि आईपीएल के स्टार इस सीरीज में धमाल मचाने को तैयार हैं. इस दौरे पर एक ऐसे गेंदबाज को चुना गया है, जिसका करियर खत्म मान लिया गया था. पूरे तीन साल बाद इस गेंदबाज की वापसी हुई है.

तीन साल बाद टीम इंडिया में सरप्राइज एंट्री करने वाला यह गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती हैं, जिन्हें साल 2021 के निराशाजनक टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. अब वो एक बार फिर अपनी स्पिन का जादू दिखाने के लिए बेताब हैं.

वरुण ने आईपीएल 2024 में गौतम गंभीर की मेंटोरशिप और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में KKR को चैंपियन बनाने में अहम रोल अदा किया था. उन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट लिए थे. इसके बावजूद उन्हें जिम्बाब्वे और फिर श्रीलंका दौरे पर नजरअंदाज किया गया था, हालांकि अब उन्हें मौका दिया गया है. माना जा रहा है कि गौतम गंभीर के आने के बाद उनकी किस्मत ने पलटी मारी है. गंभीर इस स्पिनर को टीम में लाने के लिए उत्सुक थे.

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप स्टेज से बाहर हुई थी टीम इंडिया
दरअसल, भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 एक बुरा सपना साबित हुआ था, जहां टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी. इस निराशाजनक प्रदर्शन के लिए कई लोग रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को जिम्मेदार ठहरा रहे थे. उन्होंने तीन मैच खेले लेकिन एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए थे.

कैसा था टी20 विश्व कप 2021 में वरुण का प्रदर्शन
वरुण ने टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ 4 ओवर में 33 रन दिए. थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 ओवर में 23 रन लुटाए थे. स्कॉटलैंड के खिलाफ 3 ओवर में 15 रन खर्च किए थे. उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था. लिहाजा वरुण को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था. इसके बाद वो आईपीएल में लौटे और पिछले सीजन मैच विनिंग प्रदर्शन करते हुए सीजन के दूसरे टॉप विकेट टेकर बने थे.

वरुण चक्रवर्ती की गेंदबाजी का जादू
वरुण चक्रवर्ती खुद को मिस्ट्री स्पिनर मानते हैं और दावा करते हैं कि वह 7 तरह की गेंदें डाल सकते हैं, जो नीचे बताई गई हैं.

ऑफब्रेक
लेगब्रेक
गुगली
कैरम बॉल
फ्लिपर
टॉप स्पिन
यॉर्कर

वरुण चक्रवर्ती का क्रिकेट करियर

टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने अब तक 6 मैचों में 2 विकेट लिए हैं. 70 IPL मैचों में उनके नाम 83 विकेट हैं. वरुण चक्रवर्ती तमिलनाडु से खेलने वाले स्पिनर हैं, जिनका जन्म 29 अगस्त 1991 को कर्नाटक के बिदर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. IPL में शानदार प्रदर्शन और मेहनत के बाद वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टीम में एक बार फिर मौका मिला है.