National News

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार- दादरी और बाढड़ा विधानसभा क्षेत्रों में घर-घर जाकर मतदान करवाने का कार्य शुरू

हरियाणा
हरियाणा में 5 सितंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं लेकिन इससे पहले भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, दादरी और बाढड़ा विधानसभा क्षेत्रों में 85 वर्ष से अधिक उम्र के और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर-घर जाकर मतदान करवाने का कार्य शुरू हो गया है।

टीमों का गठन
जिला प्रशासन ने दादरी में इस कार्य के लिए छह टीमों का गठन किया है। इनमें से तीन टीमें दादरी विधानसभा क्षेत्र और तीन टीमें बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाई गई हैं। ये टीमें शुक्रवार सुबह से ही अपने काम में जुट गई थीं और शाम तक मतदान की प्रक्रिया चलती रही। शनिवार को भी ये टीमें घर-घर जाकर मतदान करवाती रहेंगी।

बाढड़ा क्षेत्र की शुरुआत
बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में इस अभियान की शुरुआत गांव पिचौपा खुर्द से की गई। नोडल अधिकारी सज्जन कुमार के नेतृत्व में बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) के माध्यम से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बैलेट और बक्सों के साथ वोट डालने की प्रक्रिया शुरू की गई।

मतदाताओं की खुशी
वोट डालने के बाद बुजुर्गों और दिव्यांगों ने इस सुविधा के लिए खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई यह सुविधा उनके लिए बहुत राहतदायक है। उनके परिजनों ने भी इस पहल की सराहना की और कहा कि इससे बुजुर्गों और दिव्यांगों को मतदान में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

गांवों में मतदान
बाढड़ा क्षेत्र में टीमों ने गांव पिचौपा खुर्द, मांढी, बिंद्राबन, जगरामबास, डालावास आदि में भी होम वोटिंग करवाई। इस प्रक्रिया के माध्यम से सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित न हो।