Madhya Pradesh

सागर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मिले 19000 करोड़ के प्रस्ताव, गीतांजलि ग्रुप लगाएगा स्टील प्लांट

सागर

सागर में आज (27 सितंबर) को हो रही रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 19000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के प्रस्ताव सरकार का मिले हैं। बंसल ग्रुप ने 4 सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, एक 5-स्टार होटल और सोलर प्लांट लगाने के लिए 1350 करोड़ रुपए निवेश करने की बात कही।

कॉन्क्लेव का उद्घाटन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने किया। मंत्री, विधायक समेत अनेक गणमान्यजन सीएम के साथ मंच पर मौजूद रहे। आयोजन पीटीसी ग्राउंड में किया जा रहा है। इस कॉन्क्लेव में देश और विदेश के 4500 से अधिक उद्यमियों ने अपना पंजीयन कराया है। इसमें उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों से 60 से अधिक उद्योगपति भी शामिल हैं। इससे पहले प्रदेश में अगस्त में ग्वालियर, जुलाई में जबलपुर और फरवरी में उज्जैन में कॉन्क्लेव हो चुके हैं।

निवेश सुविधा केंद्रों का शुभांरभ

उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सिंगल क्लिक के माध्यम से सागर में एमपीआईडीसी के रीजनल ऑफिस का भूमिपूजन एवं संभाग के 6 इन्वेस्टमेंट फैसिलिटेशन सेंटर्स का शुभारंभ किया। इसके साथ-साथ उन्होंने एपीआईडीसी कोयम्बटूर (तमिलनाडु) के कार्यालय का भी वर्चुअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने स्थानीय स्तर पर छोटे उद्योग लगाने वाले युवाओं को पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका "मध्यप्रदेश संदेश" के प्रथम अंग्रेजी संस्करण का विमोचन किया।

निवेश के साथ रोजगार के द्वार

इस एकदिवसीय आयोजन में खनिज, पर्यटन, नवकरणीय उर्जा, पेट्रोल केमिकल्स, प्लास्टिक, खाद्य प्रसंस्करण, डेरी और फर्नीचर निर्माण, टेक्सटाइल, आईटी, डेटा सेंटर के क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव आए। सम्मेलन में उद्योगपतियों ने बुंदेलखंड क्षेत्र में 19000 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव सामने रखे। इनके फलीभूत होने पर करीब 30000 लोगों को रोजगार मिलेगा। सम्मेलन के अंत में ओडीओपी पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

इससे पहले सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा, सागर के सुरखी में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए बड़ा प्रस्ताव मिला है। सागर के बाद क्रमश: रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल में रीजनल इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर भी कॉन्क्लेव करने और अच्छे परिणाम लाने के लिए कलेक्टर को पाबंद किया गया है।

कॉन्क्लेव में ओरछा-खजुराहो को डेस्टिनेशन वेडिंग और होटल इंडस्ट्री का हब बनाने का प्लान है। सागर के पुराने बीड़ी और अगरबत्ती उद्योग को पुनर्जीवित करने पर भी फोकस है। छतरपुर के फर्नीचर, दमोह के चने, टीकमगढ़ के अदरक और सागर के टमाटर को देश-दुनिया में पहुंचाने की तैयारी है। सागर की ढाना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव आया है।