Health

5 वजन घटाने वाले ड्रिंक्स जो पेट की चर्बी कम कर सकते हैं

वजन कम करना एक चुनौती भरा काम है क्योंकि वजन जितनी आसानी से बढ़ता है, कम उतनी ही मुश्किल से होता है। खासकर पेट की जिद्दी चर्बी कम करना कठिन काम है। अधिकतर लोग अपने बेली फैट से ही परेशान रहते हैं।

वैसे तो वजन कम करने का बेस्ट तरीका जिम जाना और एक हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करना है लेकिन अगर आप अपने लाइफस्टाइल या डाइट में बहुत ज्यादा बदलाव किये बिना पेट की चर्बी कम करने के आसान और असरदार तरीके खोज रहे हैं, तो आप सही जगह आए हैं।

Detoxpri की फाउंडर एंड होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर आपको कुछ ऐसी जादुई ड्रिंक्स के बारे में बात रही हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और चर्बी को तेजी से बर्न करने में मदद करती हैं। इनका सेवन सुबह के समय करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। खाने के बाद इसके सेवन से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय शरीर की चर्बी गायब करने का बढ़िया तरीका है। शाम को दालचीनी की चाय की चुस्की लेने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से इसे डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में उपयोग किया जाता है।​

छाछ भी वजन कम करने का बढ़िया तरीका

अगर आप वजन कम करने के लिए कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी ऑप्शन खोज रहे हैं, तो छाछ सबसे बढ़िया ऑप्शन है। छाछ को पेट की चर्बी घटाने वाले सबसे अच्छे ड्रिंक्स में एक माना जाता है। छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं। यह विटामिन बी 12 पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। छाछ बनाने के लिए आपको एक कप दही को एक कप पानी के साथ मथना होगा। स्वाद के लिए नमक, काली मिर्च और लगभग ½ छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर डालें।

जीरा पानी

जीरा में थायमोक्विनोन नामक तत्व पाया जाता है, जो वजन घटाने में सहायक माना जाता है। इसके अलावा जीरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना आसान है। बस आपको एक गिलास पानी एक चम्मच जीरे के बीज डालकर उबालकर पीना है।

शहद और नींबू पानी

नींबू पानी वजन घटाने के लिए एक फेमस ड्रिंक है। जब पेट की चर्बी कम करने की क्षमता की बात आती है, तो नींबू पानी को एक बढ़िया उपाय माना जाता है। नींबू शरीर को साफ करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं। शहद को भी वजन कम करने में भी मददगार माना जाता है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं।