cricket

टीम इंडिया ने को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में बंपर फायदा, बांग्लादेश को लगा 440 वोल्ट का झटका

नई दिल्ली
टीम इंडिया ने 2024 के अपने होम सीजन की शुरुआत दमदार अंदाज में की। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के तहत खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को चारों खाने चित कर दिया। भारत ने 280 रनों से बांग्लादेश को चेन्नई टेस्ट मैच में मात दी। ये रनों के हिसाब से बांग्लादेश पर भारत की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। इस जीत से टीम इंडिया को डब्ल्यूटीसी की प्वॉइंट्स टेबल में बंपर फायदा हुआ है, जबकि बांग्लादेश को नुकसान झेलना पड़ा है।

टीम इंडिया ने लगातार 5वां टेस्ट घरेलू सरजमीं पर जीता है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया पहले से ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में शीर्ष पर चल रही थी और अब इस जीत के साथ टीम ने बढ़त बना ली है। इस मैच से पहले भारतीय टीम 68.52 प्रतिशत जीत के साथ नंबर एक पर थी और अभी भी नंबर वन पर है, लेकिन जीत प्रतिशत बढ़कर 71.67 हो गया है। दूसरे नंबर पर 62.50 प्रतिशत जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम है। तीसरे नंबर पर 50 फीसदी जीत प्रतिशत के साथ न्यूजीलैंड की टीम है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। उसके प्वॉइंट्स टेबल बदल सकती है।

बांग्लादेश की टीम 45.83 जीत प्रतिशत के साथ इस मैच से पहले चौथे स्थान पर थी, लेकिन अब 39.28 प्रतिशत जीत अंकों के साथ छठे स्थान पर है। भारत की जीत और बांग्लादेश की हार का फायदा श्रीलंका और इंग्लैंड को मिला है। श्रीलंका की टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है, जिसके खाते में 42.86 जीत प्रतिशत है। पांचवें नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके खाते में 42.19 जीत प्रतिशत है। सातवें नंबर पर साउथ अफ्रीका (38.89), 8वें नंबर पर पाकिस्तान (19.05) और सबसे आखिरी यानी 9वें नंबर पर वेस्टइंडीज (18.52) की टीम है।