Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश भारतीय वन प्रबंध संस्थान, भोपाल द्वारा आई आई ऍफ़ एम् में सामूहिक स्वच्छता अभियान का आयोजन

भोपाल
मध्यप्रदेश भारतीय वन प्रबंध संस्थान, भोपाल द्वारा "स्वच्छ भारत मिशन" की अंतर्गत 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2024 तक "स्वच्छता पखवाड़े" का आयोजन किया जा रहा है।  इस वर्ष भारत सरकार द्वारा इसकी थीम 'स्वच्छता ही सेवा' संस्कार स्वच्छता, स्वभाव स्वच्छता" राखी गयी है।  इसके अंतर्गत भारतीय वन प्रबंध संस्थान द्वारा विभिन्न स्वछता कार्यक्रमों का आयोजान किया जा रहा है, इसी श्रृंखला में शनिवार को संस्थान के विद्यार्थी, संकाय सदस्य तथा कर्मियों द्वारा निदेशक डॉ के. रविचंद्रन के मार्गदर्शन में स्वछता अभियान चलाया गया। इसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और संस्थान तथा संस्थान के बहार भी सफाई की,  संसथान के प्रत्येक कोने से लेकर नेहरू नगर चौराहे तक आई आई एक एम के सफाई मित्रों ने शहर को स्वच्छ बनाने में अहम् योगदान दिया।

विशेष रूप से इस कार्यक्रम में कूड़ा जमा करें के लिए चार प्रकार के विघटनिय अपशिष्ट से निर्मित थैलों का इस्तेमाल किया गया, जिसमे नीला थैला रीसाइकलबले वेस्ट के लिए, हरा थैला बायो डिग्रेडेबल वेस्ट के लिए, पीला थैला प्लास्टिक वेस्ट के लिए और लाल थैला बायो मेडिकल वेस्ट के लिए उपयोग में लिया गया।  

इस पखवाड़े के अंतर्गत लोगो को जागरूक करने के लिए संस्थान के विद्यार्थियों के नाट्य समूह "प्रतिबिम्ब" द्वारा शहर के डी.बी. मॉल में आज "स्वछता ही सेवा" के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक भी किया जायेगा जिसमे वो देश को स्वच्छ बनाने के लिए विभिन्न पहलुओं को दर्शाएंगे।