National News

पी.एस.डी.एम. ने 20 उद्योगों और इंडस्ट्री एसोसिएशन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, युवाओं के लिए 50,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे

चंडीगढ़
पंजाब कौशल विकास मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने 20 उद्योगों और इंडस्ट्री एसोसिएशन के साथ  समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे युवाओं के लिए 50,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसकी घोषणा रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने उद्योग के दिग्गजों, नीति निर्माताओं और भागीदारों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओ.) मीट-2024 के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए की। इस बीच, नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नेसकाम) और मोहाली (एस.ए.एस. नगर), अमृतसर, लुधियाना और पटियाला के उद्योग संघों सहित 20 उद्योगों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

उन्होंने 750 उम्मीदवारों के साथ राज्य भर में 23 प्रशिक्षण केंद्रों का डिजिटल उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने विश्व कौशल प्रतियोगिता के 100 विजेताओं को मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। इस बीच 'हमारे युवाओं और वर्क फोर्स के भविष्य को बेहतर बनाना' विषय पर एक पैनल चर्चा आयोजित की गई, जिसमें विकासशील बाजार के संदर्भ में युवाओं और वर्कफोर्स को रोजगार के अवसरों से जोड़ने पर चर्चा हुई। इस पैनल चर्चा में प्रधान सचिव जसप्रीत तलवाड़, पंजाब विकास आयोग की उपाध्यक्ष सीमा बंसल, नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ रूरल डिवेल्पमेंट एंड पंचायती राज संस्थान के सहायक निदेशक रंगे राघव, बाबा फरीद हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डॉ. राजीव सूद, माइक्रोसॉफ्ट के उत्तर भारत के शिक्षा निदेशक स्वाति कौशल,  लार्सन एंड टुब्रो के घरेलू मार्केटिंग नेटवर्क के प्रमुख संजीव शर्मा, आर.डी.एस.डी.ई. पंजाब रीजनल डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल विशाल अरोड़ा, तकनीकी शिक्षा, प्रशिक्षण विभाग और उच्च शिक्षा, नई दिल्ली के निदेशक भूपेश चौधरी और पी.एच.डी.सी.सी.आई. के अध्यक्ष रूपिंदर सचदेवा ने भाग लिया।

मिशन निदेशक पी.एस.डी.एम. अमृत ​​सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम डी.डी.यू.-जी.के.वाई. की पहलकदमी तहत पंजाब में कुशल युवाओं के लिए स्थायी रोजगार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर माई भागो ए.एफ.पी.आई निदेशक मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, ए.वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त) और महाराजा रणजीत सिंह ए.एफ.पी.आई. निदेशक मेजर जनरल अजय एच. चौहान वी.एस.एम. (सेवानिवृत्त), सी-पाइट के महानिदेशक मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) रामबीर मान और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी उपस्थित थे।