Health

चावल और मसूर दाल से स्क्रब बनाने का तरीका

साफ, चमकती और निखरा हुआ निखार कौन नहीं चाहता है? हर लड़की की ये इच्छा होती है कि उसके चेहरे के साथ-साथ शरीर की बाकी स्किन भी ग्लो करे। केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि जब तक आप यूज कर रहे हैं, तो तब तक ही उसका असर रहे और बाद में स्किन पहले जैसी ड्राई या ऑयली हो जाए।

ऐसे में आप शायद परेशान हो जाएं, इसलिए आज हम आपके के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लाए हैं, जिसमें सिर्फ दो चीजों का इस्तेमाल करना है और वो भी बराबर मात्रा में। ये नुस्खा आपके चेहरे के साथ-साथ शरीर के हर हिस्से को चमका देगा और आपकी स्किन इतनी सॉफ्ट हो जाएगी जैसे मक्खन हो। तो फिर आइए जानते हैं इन नुस्खे को तैयार करने का तरीका।

क्या हैं ये दो खास चीजें?

किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें होती हैं, जो हमारी स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसे ग्लोइंग और एक्ने फ्री बनाने में भी मदद करती हैं। ऐसे में हम जिन दो चीजों की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि दाल और चावल हैं। आप ज्यादा कंफ्यूज न हों, हम आपको खाना नहीं बल्कि इन दोनों चीजों से स्क्रब बनाने का तरीका ही बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं इन दो चीजों के अलावा हमें और क्या चाहिए।

स्क्रब बनाने के लिए क्या चाहिए?

गुलाबी मसूर की दाल- 8 चम्मच
चावल- 8 चम्मच
कच्चा दूध- 1/2 कटोरी
एयर टाइट कंटेनर- 1​

नोट- आप चाहें तो कच्चे दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये नुस्खा खास ऑयली स्किन वालों के लिए है, लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें बगैर कोई अन्य सामग्री मिलाए आप पानी के साथ या फिर शहद के साथ इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे तैयार करें स्क्रब

सबसे पहले 8 चम्मच मसूर की दाल और चावल को अच्छे से धो लें और इन्हें धूप में या फिर किसी पानी सोखने वाले कपड़े में फैलाकर 1 घंटे तक रख दें।
इसके बाद जब दोनों चीजें सूख जाएं तो इन्हें मिक्सी में पीस लें।
पीसने के बाद एक छलनी लें और पाउडर को अच्छे से छानकर एयर टाइट कंटेनर में रख दें।
आप चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों के साथ-साथ पूरे शरीर को साफ करने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अब जब भी आप नहाने जाने वाली हों या फिर इसे फेस पर स्क्रब करना हो तो एक कटोरी में कच्चा दूध लें।
दूध में 2 चम्मच होममेड स्क्रब पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
5 मिनट कर अच्छे से स्क्रब को अपने फेस और गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर अलग 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।
समय पूरा होने के बाद नहा लें या फिर अपने फेल वॉश कर लें।
देखिए कैसे आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन सेल्स साफ हो गए हैं और छूने में ऐसा लग रहा है जैसे मक्खन पर हाथ फैरा हो।​

स्किन के लिए मसूर दाल के फायदे

गुलाबी कलर की ये मसूर की दाल का रंग दिखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही खूबसूरत निखार ये हमारे चेहरे पर देने का काम करती है। ये हमारी स्किन को एक्सफोलिएट कर जमी हुई डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने और उसे नरिश करने का काम करती है। त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से शरीर के पुराने दाग-धब्बों के निशान को भी साफ किया जा सकता है।

चावल स्क्रब के फायदे

केमिकल वाले स्क्रब से कई गुना फायदेमंद होता है घर पर बना चावल का स्क्रब, जो हमारी स्किन से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को साफ करने, ऑयल की एक्सेस को कंट्रोल करने, चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है। साथ ही ये हमारे फेस पर चमकदार ग्लो लाता है, जो हर लड़की चाहती है।