cricket

पूरन ने साल 2024 में की छक्कों की बरसात, तोड़ा गेल का 9 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन इस साल गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। जब वह क्रीज पर उतरते हैं तो गेंदबाज उनसे थर-थर कांपते हैं। पूरन की पहली गेंद से प्रहार करने की क्षमता उन्हें बाकी बल्लेबाजों से अलग बनाती है। यही वजह है अधिकतर पारियों में चौकों से ज्यादा उनके छक्के रहते हैं। पूरन ने साल 2024 में छक्कों की इतनी बरसात की कि उन्होंने क्रिस गेल के 9 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को ही तोड़ दिया। जी हां, साल 2024 को खत्म होने में अभी चार महीने का समय बचा है, मगर पूरन ने एक कैलेडर ईयर में टी20 में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

पूरन फिलहाल कैरेबियन प्रीमियर लीग में अपनी ताकत का जलवा दिखा रहे हैं। निकोलस पूरन इस लीग में त्रिनबागो नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं। सेंट किट्स पैट्रियट्स और नेविस के खिलाफ हुए अपने पहले ही मुकाबले में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 97 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के लगाए।

इन 9 छक्कों के साथ निकोलस पूरन के नाम टी20 क्रिकेट में इस साल रिकॉर्ड 139 छक्के हो गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने साल 2015 में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 135 छक्के लगाए थे।

पूरन के आगे पूरा सीपीएल का सीजन पड़ा है, इसी के साथ वह आगामी महीनों में कई और लीग्स भी खेलेंगे। अगर वह इस साल चोटिल नहीं होते हैं तो वह एक कैलेंडर ईयर में 200 छक्कों का आंकड़ा भी छूने की काबिलियत रखते हैं।
टी20 क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के-

139* – निकोलस पूरन 2024 में

101 – आंद्रे रसेल 2019 में