cricket

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान, इन 15 ख‍िलाड़‍ियों को मिली जगह

मुंबई

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ICC महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर UAE में होने वाले आगामी ICC महिला T20 वर्ल्ड  कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय मजबूत टीम की अगुआई करेंगी.

भारत ने 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप कप के लिए आज (27 अगस्त) अपनी टीम की घोषणा की. पिछले सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ प्रतियोगिता के ग्रुप A में रखा गया है.

हरमनप्रीत को उपकप्तान स्मृति मंधाना का साथ मिलेगा, जो शेफाली वर्मा के साथ ओपन‍िंग करेंगी. वहीं दयालन हेमलता टीम में एक और टॉप ऑर्डर में विकल्प हैं. उनके अलावा जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा और ऋचा घोष मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप के तौर पर होंगे.

ऋचा को यास्तिका भाटिया के साथ टीम में विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है. रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकार, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, आशा शोभना, सजाना सजीवन और श्रेयंका पाटिल गेंदबाजी में कमान संभालेंगे. वहीं भारत के पास हरमनप्रीत, सजाना, शोभना और दीप्ति जैसे ऑलराउंडर हैं.

 
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ल‍िए भारतीय मह‍िला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया* (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा सोभना , राधा यादव, श्रेयंका पाटिल*, सजना सजीवन

ट्रेवलिंग रिजर्व: उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवेर, साइमा ठाकोर

नोट: यास्तिका और श्रेयंका का चयन फिटनेस के आधार पर होगा क्योंकि दोनों खिलाड़ी पिछले कुछ महीनों से चोटों से जूझ रही हैं_ यूएई में होने वाले इस इवेंट के लिए भारत के पास तीन रिजर्व खिलाड़ी भी होंगे.
टूर्नामेंट के 23 मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होंगे. दुबई 17 अक्टूबर को पहला सेमीफाइनल और 18 अक्टूबर को दूसरा सेमीफाइनल आयोजित करेगा. सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए एक रिजर्व डे है.

वर्ल्ड कप फाइनल 20 अक्टूबर को होगा

वर्ल्ड कप फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में होगा. भारत को अपना पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 अक्टूबर को खेलना है. इसके बाद इसी मैदान पर टीम इंडिया को हाईवोल्टेज महामुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ना है.

भारत को 6 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. तीसरे मैच में टीम इंडिया की टक्कर श्रीलंका से होगी जो 9 अक्टूबर को है. इसके बाद भारत अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबला चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 अक्टूबर को शारजाह में खेलेगा.

भारत का पहला अभ्यास मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार (29 सितंबर) को दुबई में होगा. हरमनप्रीत की कप्तानी वाली महिला टीम मंगलवार (1 अक्टूबर) को दुबई में अपने दूसरे अभ्यास मैच में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी. कुल मिलाकर 3 अक्टूबर को मुख्य टूर्नामेंट शुरू होने से पहले चार दिनों में 10 अभ्यास मैच होंगे.

वर्ल्ड के पहले दिन दो मैच खेले जाएंगे. बांग्लादेश और स्कॉटलैंड शारजाह में आमने-सामने होंगे, जबकि पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच भी इसी मैदान पर मुकाबला होगा.  ICC ने पुष्टि की कि दुबई और शारजाह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 2024 में महिला टी20 वर्ल्ड कप में 23 मैचों की मेजबानी करेंगे.