Madhya Pradesh

उज्जैन महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए बनेगा अलग थाना, 400 होम गार्ड्स की होगी तैनाती

उज्जैन

मध्य प्रदेश की पावन नगरी उज्जैन में अब महाकाल मंदिर की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए अलग से पुलिस स्टेशन की स्थापना की जाएगी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा, उज्जैन में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर को समर्पित एक अलग पुलिस स्टेशन बनेगा.

महाकाल मंदिर की सुरक्षा में तैनात होंगे 400 होम गार्ड

न्यूज एजेंसी के मुताबिक यह फैसला मंदिर परिसर के लिए प्रस्तावित सुरक्षा व्यवस्था के तहत लिया गया है. महकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए निजी सुरक्षा एजेंसी के साथ  400 होम गार्ड की भी तैनाती की जाएगी.

उज्जैन में बने नए धार्मिक न्यास और बंदोबस्ती निदेशालय के उद्घाटन भाषण में, सीएम मोहन यादव ने मंदिर परिसर में बेहतर प्रबंधन और अनुशासन बनाए रखने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि उज्जैन शहर में एक और पुलिस स्टेशन की भी स्थापना की जाएगी. सीएम ने कहा कि 2028 में आने वाले सिंहस्थ पर्व के लिए इस साल बजट में 500 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया है.

धार्मिक न्यास-धर्मस्व विभाग का गठन

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भगवान राम और भगवान कृष्ण द्वारा अपनाए गए मार्गों का पता लगाया जाएगा और उन्हें एक व्यापक धार्मिक विरासत परियोजना में जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग मध्य प्रदेश में विभिन्न धार्मिक स्थलों की भूमि का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करेगा. सीएम ने कहा कि धार्मिक स्थलों से जुड़े भूमि का उपयोग ऐसे स्थानों की बेहतरी के लिए किया जाना चाहिए.

सीएम ने कहा कि भगवान राम और भगवान कृष्ण द्वारा अपनाए गए मार्गों का पता लगाया जाएगा और उन्हें एक व्यापक धार्मिक विरासत परियोजना में एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘ महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था एवं प्रबंधन के लिए पृथक पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा। बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए 400 होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे, क्योंकि निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ अनुशासन और अन्य मुद्दों सहित कई समस्याएं हैं।’’

सिंहस्थ कुम्भ मेला के लिए 500 करोड़ का प्रावधान

उन्होंने कहा कि 2028 में होने वाले सिंहस्थ कुम्भ मेला महोत्सव के लिए इस वर्ष के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. सीएम ने कहा कि भगवान राम और भगवान कृष्ण द्वारा अपनाए गए मार्गों का पता लगाया जाएगा और उन्हें एक व्यापक धार्मिक विरासत परियोजना में एकीकृत किया जाएगा.

सीएम मोहन यादव ने कहा, ‘महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था एवं प्रबंधन के लिए पृथक पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा. बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए 400 होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे, क्योंकि निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ अनुशासन और अन्य मुद्दों सहित कई समस्याएं हैं.'