Madhya Pradesh

भोपाल में 19 अगस्त से होगा विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव का शुभारंभ, सभी धर्मों, सभी वर्गों की बहनें लेंगी हिस्सा

भोपाल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 19 अगस्त से विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव का शुभारंभ होने जा रहा है। दरअसल इस महोत्सव में हजारों बहनें अपने भैया, नरेला विधानसभा क्षेत्र के विधायक और मध्यप्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग को राखी बांधेंगी। यह महोत्सव 31 अगस्त तक चलेगा और इसमें क्षेत्र के सभी 17 वार्डों की बहनें बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लेंगी।

रक्षाबंधन महोत्सव का 16वां वर्ष

दरअसल रक्षाबंधन महोत्सव का आयोजन नरेला विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2009 से हो रहा है और इस वर्ष यह महोत्सव अपने 16वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। यह महोत्सव हर साल क्षेत्र की बहनों के लिए खास अवसर होता है, जहां वे अपने भाई विश्वास सारंग को राखी बांधकर अपना स्नेह और आशीर्वाद व्यक्त करती हैं। इस वर्ष, महोत्सव का शुभारंभ 19 अगस्त को नरेला विधानसभा के वार्ड 38 में एकतापुरी से दोपहर 1 बजे किया जाएगा।

वहीं रक्षाबंधन महोत्सव से पहले सभी 17 वार्डों के 338 बूथों में 1 लाख से अधिक बहनों का ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीयन किया जा रहा है। पिछले वर्ष, मंत्री सारंग को 1,41,324 बहनों ने राखी बांधी थी, और इस वर्ष यह संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद है। पंजीयन प्रक्रिया में बहनों की भारी भागीदारी देखी जा रही है, जिससे यह महोत्सव और भी भव्य हो जाएगा।

विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

दरअसल मंत्री विश्वास सारंग के नाम वर्ष 2016 में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हुए थे। उन्होंने 4 घंटे में 10,182 बहनों से राखी बंधवाने और पूरे दिन में 85,000 बहनों से राखी बंधवाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस वर्ष भी, महोत्सव के दौरान बड़ी संख्या में बहनों के राखी बांधने की संभावना है, जिससे यह महोत्सव अपने आप में एक अनूठा आयोजन बन जाएगा।

महोत्सव में विशेष आकर्षण

जानकारी के अनुसार रक्षाबंधन महोत्सव के दौरान वृंदावन के कलाकार विशेष प्रस्तुति देंगे, जो महोत्सव में सांस्कृतिक रंग भरेंगे। इसके अलावा, महोत्सव के लिए एकतापुरी पर 8 एकड़ के क्षेत्र में 30 हजार स्क्वायर फीट में विशाल पंडाल लगाया गया है। इस पंडाल में महोत्सव के दौरान विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिससे यह आयोजन और भी भव्य और यादगार बन जाएगा।

सभी धर्मों और वर्गों की बहनों की भागीदारी

रक्षाबंधन महोत्सव की खासियत यह है कि इसमें सभी धर्मों और वर्गों की बहनें हिस्सा लेती हैं। यह आयोजन साम्प्रदायिक सौहार्द्र और एकता का प्रतीक है, जहां हर बहन अपने भाई के लिए प्यार और सम्मान व्यक्त करती है। महोत्सव के दौरान बहनों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं, जिससे वे बिना किसी परेशानी के इस उत्सव का आनंद ले सकें। 31 अगस्त को रक्षाबंधन महोत्सव का समापन समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें क्षेत्र की सभी बहनों और भाइयों के लिए विशेष कार्यक्रम होंगे।