cricket

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारत में महिला टी 20 विश्व कप 2024 की मेजबानी को ठुकराया कप

नई दिल्ली
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारत में डे-नाइट टेस्ट आयोजित नहीं करवाने के पीछे की वजह बताई है। भारत ने आखिरी बार 2022 में श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में दिन-रात्रि टेस्ट की मेजबानी की थी। इसके बाद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली लेकिन बीसीसीआई गुलाबी गेंद से मैच आयोजित करने से कतरा रहा है। हाल ही में जय शाह ने इस कदम के पीछे की वजह बताई और कहा कि ऐसे मैचों में जल्दी नतीजे आ रहे हैं। जय शाह ने ये भी बताया है कि बीसीसीआई ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के भारत को महिला टी 20 विश्व कप 2024 की मेजबानी देने के अनुरोध को ठुकरा दिया। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर से होने वाली है और टूर्नामेंट देश में दो स्थानों पर आयोजित किया जाना है।

जय शाह ने खुलासा किया कि उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के भारत को महिला टी 20 विश्व कप 2024 की मेजबानी देने के अनुरोध को ठुकरा दिया। बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल के कारण काफी तनाव है और वहां आयोजन करवाना बीसीबी के लिए चुनौतीपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "अगले साल हम 50 ओवरों के महिला विश्व कप की मेजबानी करेंगे। हम ऐसा कोई संकेत नहीं देना चाहते कि हम लगातार विश्व कप की मेजबानी करना चाहते हैं।" उन्होंने कहा, "बांग्लादेश ने बीसीसीआई से पूछा था कि क्या वे इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर सकते हैं, लेकिन मैंने साफ इनकार कर दिया। अभी मानसून का मौसम चल रहा है और अगले साल हम वनडे महिला विश्व कप की मेजबानी करने जा रहे हैं। मैं यह आभास नहीं देना चाहता कि मैं लगातार विश्व कप की मेजबानी करना चाहता हूं।"

जय शाह ने कहा, "आप पांच दिवसीय मैच के लिए टिकट खरीदते हैं, लेकिन खेल 2-3 दिन में खत्म हो जाता है… कोई रिफंड नहीं होता। मैं इसे लेकर थोड़ा भावुक हूं।" भारत ने घर पर तीन डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और इसमें से कोई भी तीन दिन से ज्यादा नहीं चला। अहमदाबाद में खेला गया मैच तो सिर्फ दो दिन में खत्म हो गया था। भारत को डे-नाइट मैच में एकमात्र हार एडिलेड में मिली थी, जहां टीम 36 रन पर आउट हो गई थी, जो 87 वर्षों में टीम का लोएस्ट स्कोर था।