Madhya Pradesh

बारिश का कोहराम श्याेपुर का कोटा और माधोपुर से कटा संपर्क, बिचपुरी गांव में घरों में घुसा पानी

श्योपुर
 जिले में पिछले 20 घंटे से झमाझम बारिश की वजह से चोरों तरफ पानी-पानी हाे गया । अब बारिश किसानों व आम लोगों के लिए आफत की बारिश बनती जा रही है। बारिश की वजह से सीप नदी उफान पर आ गई है। बंजारा डैम आवरफ्लो हो चल रहा है। पुराना गुप्तेश्वर महादेव मंदिर पानी में डूब गया।

पार्वती नदी उफान पर आने से फिर से श्योपुर- काेटा मार्ग बंद हो गया है। उधर राजस्थान के छाण गांव के पास श्योपुर-माधोपुर हाइवे पर पानी आने की वजह से श्योपुर का सवाई माधोपुर से भी संर्पक कट गया है। विजयपुर के बिचपुरी गांव के घरों में पानी भर गया जिस वजह से ग्रामीणों को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा।

  •     बता दें कि सावन के महीने की शुरूआत से ही अच्छी बारिश हो रही है।
  •     शनिवार की शाम से बारिश शुरू हुई जो रातभर रुक-रुककर होती रही।
  •     रविवार की सुबह 9 बजे से दोपहर एक बजे तक झमाझम बारिश हुई।
  •     इसके बाद भी श्‍योपुर जिले में थम-थम कर बारिश दौर चलता ही रहा।
  •     बारिश की वजह से अनेक किसानों के खेत तालाब की तरह भर गए।
  •     किसानों के अनुसार धान की फसल को गलने का खतरा पैदा हो गया है।
  •     बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। भीषण गर्मी से राहत मिली है।
  •     बारिश से श्‍योपुर शहर की सीप और अमराल नदी उफान पर चल रही है।
  •     सीप नदी में उफान से बंजारा डैम ओवर फ्लो है। पुल के आधे पिलर डूब गए।

बिचपुरी गांव में घरों में पानी, लोगों को स्कूल-छात्रावास में किया शिफ्ट

झमाझम बारिश के कारण विजयपुर नगर के वार्ड क्रं. 6 डबीपुरा में पानी निकासी नहीं होने से घरों में पानी भर गया। स्थानीय लोगों ने पूर्व भी पानी निकासी इंतजाम कराने के लिए अधिकारियों को अवगत कराया था लेकन किसी ने ध्यान नहीं दिया। उधर विजयपुर क्षेत्र के ही बिचपुरी गांव के घरों में पानी घुस गया है। इस वजह से घर मकान में रखा अनाज और घर गृहस्थी का सामान भीग गया। सूचना मिलने के बाद एसडीएम वीएस श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे और पानी में डूबे घरों से ग्रामीणों को निकलवा कर उन्हें स्कूल और छात्रावास में शिफ्ट कराया। जेसीबी मंगवार पानी निकासी कराई।

श्योपुर- कोटा और श्योपुर- सवाईमाधोपुर मार्ग बंद

पार्वती नदी में जलस्तर बढ गया है। दोपहर के 12:15 बजे खातौली पुल पर करीब दो फीट पानी आ गया। जिसके चलते कोटा-खातौली मार्ग को सुरक्षा की दृष्टि से बंद कर दिया गया है। पार्वती नदी का डेंजर लेबल 199 मीटर है तथा वर्तमान में 193.50 मीटर पानी का लेबल है। उधर श्योपुर- सवाईमाधोपुर हाइवे पर छाण गांव के पास पानी आ जाने से श्योपुर- कोटा मार्ग बंद हो गया। जिस वजह से दोपहर बाद सवाई माधोपुर से भी काई भी वाहन

53.44 मिली मीटर बारिश दर्ज

जिले में 11 अगस्त को 53.44 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 11 अगस्त को श्योपुर में 12.2, बडौदा में 43, कराहल में 9, विजयपुर में 138, वीरपुर में 65 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। इस वर्ष 01 जून से अभी तक जिले में कुल 807.24 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि तक 486.6 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।