Friday, September 20, 2024
news update
National News

देश ने ‘ स्मार्टफ़ोन के ज़रिए’ 800 मिलियन लोगों को ग़रीबी से बाहर निकाला: यूएनजीए अध्यक्ष

नई दिल्ली

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने विकास में तेजी लाने के लिए डिजिटलीकरण का उपयोग करने के भारत के प्रयासों की प्रशंसा की तथा कहा कि पिछले पांच-छह वर्षों में भारत ने 800 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में लोग आसानी से अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं और भुगतान केवल अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके कर सकते हैं।

"डिजिटलीकरण के माध्यम से तेजी से विकास के लिए आधार प्रदान करना। उदाहरण के लिए, भारत का मामला लें…भारत पिछले 5-6 वर्षों में केवल स्मार्टफोन के उपयोग से 800 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में सक्षम रहा है," फ्रांसिस ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के व्याख्यान में "वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए शून्य भूख की दिशा में प्रगति में तेजी लाने" के विषय पर कहा।

यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा, "वैश्विक दक्षिण के कई हिस्सों में ऐसा नहीं है. इसलिए, समानता की मांग होनी चाहिए. डिजिटलीकरण के लिए वैश्विक ढांचे पर बातचीत में शुरुआती कदम के रूप में इस असमानता को दूर करने के लिए कुछ प्रयास और पहल होनी चाहिए." 

उल्लेखनीय है कि पिछले 10 वर्षों में डिजिटलीकरण नरेंद्र मोदी सरकार का मुख्य फोकस रहा है. पिछले दशक में देश में डिजिटल भुगतान लेनदेन में तेजी से वृद्धि देखी गई . यूपीआई इसमें एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में उभरा है. प्रधानमंत्री मोदी ने JAM पहल – जन धन, आधार और मोबाइल के माध्यम से डिजिटलीकरण के उपयोग को बढ़ावा दिया है.

इसके तहत लोगों को अपना बैंक खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित किया गया है. हर खाते को आधार से जोड़ा गया है. इससे देश भर में लोगों को, यहां तक ​​कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी, विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ने और सामाजिक लाभ भुगतान लोगों के बैंक खाते में सीधे पहुंचने में मदद मिली है.

फ्रांसिस ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को लाभ मिलने का एक मुख्य कारण, जबकि अन्य वैश्विक दक्षिण देशों को लाभ नहीं मिला है, यह है कि भारत में इंटरनेट की पहुंच दर बहुत अधिक है।

यूएनजीए अध्यक्ष ने आगे कहा, "भारत में ग्रामीण किसान जिनका बैंकिंग प्रणाली से कभी कोई संबंध नहीं था, वे अब अपने सभी व्यवसाय अपने स्मार्टफोन पर कर पा रहे हैं। वे अपने बिलों का भुगतान करते हैं, ऑर्डर के लिए भुगतान प्राप्त करते हैं। 800 मिलियन लोग गरीबी से बाहर आ गए हैं। चूंकि भारत में इंटरनेट की पहुंच बहुत अधिक है, इसलिए लगभग सभी के पास सेलफोन है।"

उन्होंने कहा, "वैश्विक दक्षिण के कई हिस्सों में ऐसा नहीं है। इसलिए, समानता की मांग होनी चाहिए, डिजिटलीकरण के लिए वैश्विक ढांचे पर बातचीत के शुरुआती चरण के रूप में इस असमानता को दूर करने के लिए कुछ प्रयास और पहल होनी चाहिए।"

उल्लेखनीय है कि पिछले दस वर्षों में नरेंद्र मोदी सरकार ने डिजिटलीकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। पिछले दस वर्षों में देश में डिजिटल भुगतान लेनदेन की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिसमें यूपीआई इस वृद्धि का प्रमुख चालक बनकर उभरा है।

जनधन, आधार और मोबाइल (जेएएम) परियोजना के ज़रिए प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटलीकरण को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसके तहत लोगों से बैंक खाते खोलने का आग्रह किया गया है और हर खाते को आधार से जोड़ा गया है।

इससे नागरिकों के लिए सरकारी कार्यक्रमों और सामाजिक लाभ भुगतानों तक पहुंच आसान हो गई है, जो देश भर में, यहां तक ​​कि दूरदराज के स्थानों में भी, सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाते हैं।