Samaj

आज का राशिफल शुक्रवार 02 अगस्त 2024

मेष राशि-  कारोबार में भाग-दौड़ अधिक रहेगी। विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं।  यात्रा लाभप्रद रहेगी। मीठे खान-पान में रुचि बढ़ सकती है। परिवार में शान्ति के प्रयास करें। भाई-बहनों का साथ मिलेगा। पिता के सहयोग से कोई पैतृक सम्पत्ति मिल सकती है। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। आलस्य में वृद्धि होगी। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। आत्म संयत रहें। माता से धन की प्राप्‍त‍ि हो सकती है। आपका प्रिय आपको वह सुरक्षा प्रदान करने के लिए है जिसकी आप लालसा रखते हैं। उन्हें अपनी प्यार भरी बाहों को अपने चारों ओर लपेटने दें और महसूस करें कि आपकी चिंताएं दूर हो रही हैं। लेकिन अगर आप अभी भी उन अजीबोगरीब अज्ञात आशंकाओं को महसूस कर रहे हैं, तो इससे पहले कि वे आपके रिश्ते में बड़ी बाधा बन जाएं, उनसे सीधे तौर पर निपटें। 

वृषभ राशि-  मन प्रसन्न रहेगा, परन्तु पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती है। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं।  किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है। बौद्धिक कार्यों से सम्मान की प्राप्ति होगी। धनार्जन के साधन बनेंगे। नौकरी में तरक्की के साथ स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ सकता है। घर-परिवार में धार्मिक-मांगलिक कार्य होंगे। अपने साथी के साथ अपने लव लाइफ का आनंद उठाने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं। एक साथ समय बिताने का आनंद आपको सुख प्रदान करता है। 

मिथुन राशि-  मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं।  किसी दूसरे स्थान पर परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। आय में वृद्धि होगी, परन्तु खर्च बढ़ सकते हैं। सन्तान के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। परिश्रम अधिक रहेगा। मीठे खान-पान में रुचि बढ़ेगी। आशा-निराशा के मिश्रित भाव रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। किसी मित्र के सहयोग से धनार्जन के साधन बन सकते हैं। अपने कामकाजी जीवन और निजी जीवन को अलग-अलग रखें। सिर्फ एक दिन के लिए, इस एक नियम पर टिके रहने का खुद से वादा करें। जब आप अपने प्रियजनों के साथ हों, तो ऑफिस चिट चैट से दूर रहें। काम को अपने कीमती पलों पर हावी न होने दें। ऐसी यादें बनाने पर ध्यान दें जो जीवन भर रहेंगी। 

कर्क राशि- पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें।  धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। कारोबार में परिश्रम अधिक रहेगा। मन प्रसन्न रहेगा। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में तरक्‍की के योग बन रहे हैं। वाणी के प्रभाव से बिगड़े कार्य बनेंगे। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। सुस्‍वादु खानपान में रुच‍ि बढ़ेगी। आज के दिन आपके अपने साथी के साथ मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इससे निराश न हों। इसके बजाय, कुछ बहुत जरूरी अकेले समय को गले लगाएं और अपनी जरूरतों को पता करें। बस अपने महत्वपूर्ण दूसरे के संपर्क में रहना सुनिश्चित करें, क्योंकि बातचीत महत्वपूर्ण है। 

सिंह राशि- मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भी रहेगा।  नौकरी में अफसरों से सद्भाव बनाकर रखें। कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। अपनी सेहत का ध्यान रखें। बहन-भाई का साथ मिलेगा। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। क्रोध की अधिकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। शैक्ष‍िक कार्यों में आशातीत सफलता के योग बन रहे हैं। म‍ित्रों का सहयोग म‍िलेगा। आज भावनाओं के उतार-चढ़ाव की अपेक्षा करें। साथी के उत्साह की कमी को आप पर हावी न होने दें। हो सकता है कि आप खुद को थोड़ा किनारे पर महसूस कर रहे हों और आलोचनाओं की झड़ी लगाने के लिए तैयार हों, लेकिन एक गहरी सांस लें और इसे जाने दें।

कन्या राशि-  संयत रहें। बातचीत में सन्तुलन बनाकर रखें।  कारोबार में कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। परिश्रम भी अधिक करना पड़ सकता है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। माता-पिता का सानिध्य मिलेगा। आज की ऊर्जा आपको अपनी रोमांटिक संभावनाओं पर सवाल उठाने पर मजबूर कर सकती है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। आप एक आकर्षक और प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं। आप अभी भी कुछ बेचैनी का अनुभव कर रहे हैं। आज की रात आपके लिए एक अच्छी डेट पर जाने का अवसर हो सकता है, इसलिए अगर आप इसे लेकर घबरा रहे हैं, तो ऐसा न करने का प्रयास करें।

तुला राशि- मन प्रसन्न रहेगा। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें।  माता-पिता का साथ मिलेगा। कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। धैर्यशीलता बनाये रखने का प्रयास करें। परिवार का सहयोग मिलेगा। शैक्षिक या शोधादि कार्यों के लिए यात्रा के योग बन रहे हैं। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। व्‍यर्थ की समस्याएं बढ़ सकती हैं। भवन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। रुका हुआ धन प्राप्‍त‍ि होगा। बदलाव के आसार हैं, इसलिए खुद को तैयार रखें। आप अपने रिश्ते की गहरी गहराइयों में प्रवेश करने वाले हैं और यह आकर्षक नहीं हो सकता है। हालांकि आपको इसे आपको रोकने नहीं देना चाहिए। क्योंकि उस सारी गंदगी के नीचे कहीं सोने की खान है जो खुलने का इंतजार कर रही है। कुछ प्रयास से इसे साफ किया जा सकता है।

वृश्चिक राशि- मानसिक शान्ति‍ रहेगी। बातचीत में सन्तुलित रहें।  नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के साथ स्थान परिवर्तन हो सकता है। नौकरी में तरक्की के अवसर भी मिलेंगे। शिक्षा के विस्तार पर खर्च बढ़ सकते हैं। परिश्रम की अधिकता रहेगी। वाहन सुख में कमी आ सकती है। पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। खर्चों की वृद्धि से परेशान हो सकते हैं। आय के नए स्रोत भी विकसित हो सकते हैं। सुस्‍वादु खानपान में रुच‍ि रहेगी। भाइयों का सहयोग म‍िलेगा। पहल करें और एक नए संबंध की शुरुआत करें। आज ही पहला कदम उठाएं और उस विशेष व्यक्ति से बातचीत शुरू करें। यह संभव है कि उन्हें पता नहीं है कि आप उनके बारे में क्या सोचते हैं, इसलिए यह आपके ऊपर है कि आप पहला कदम उठाएं। इस मौके को बर्बाद मत करें।

धनु राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन अशान्त रहेगा।  परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। सन्तान के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। कारोबार के विस्तार पर खर्च बढ़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। वाहन सुख में कमी आ सकती है। धैर्यशीलता में कमी आएगी। आत्म संयत रहें। परिवार का सहयोग मिलेगा। सन्तान का स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। व्‍यर्थ के व‍िवादों से दूर रहने का प्रयास करें। दीर्घकालीन समस्या को देखने का नजरिया बदलने के लिए तैयार हो जाइए। एक नया दृष्टिकोण आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है, जो आपको कार्रवाई करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान कर रहा है। अनजाने में आपके साथी को चोट न पहुंचाएं। आपकी ईमानदारी महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे इस तरह व्यक्त करना महत्वपूर्ण है जिससे उन्हें आलोचना के बजाय सराहना महसूस हो।

मकर राशि-  धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। नौकरी में अफसरों से सद्भाव बनाकर रखें। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। परिवार के साथ समय व्यतीत करेंगे। धन की प्राप्ति हो सकती है। सुस्वादु खान-पान में रुचि रहेगी। मानसिक शांति रहेगी। संतान के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। कुटुम्‍ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। वस्‍त्र उपहार में मिल सकते हैं। मन प्रसन्न रहेगा। आपका प्रेम जीवन बेहतर होने की ओर ले जा रहा है। आप साहसी महसूस कर रहे हैं और अपने रिश्तों में नई संभावनाएं तलाशने के लिए तैयार हैं। चाहे आप सिंगल हों या कमिटेड, आप आकर्षण का केंद्र होंगी। इस अवसर का उपयोग कुछ नया और रोमांचक करने के लिए करें। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक मजबूत संबंध भी महसूस कर सकते हैं जो आपकी रुचियों और जुनून को साझा करता हो।

कुंभ राशि- मन परेशान हो सकता है। संयत रहें।  क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशसत होंगे। आय में वृद्धि होगी। वाहन सुख का लाभ म‍िलेगा। कारोबार पर ध्यान दें। परिश्रम अधिक रहेगा। किसी सम्पत्ति से धनार्जन के अवसर मिल सकते हैं। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। वाणी में सौम्‍यता तो रहेगी, लेकिन स्‍वभाव में चिड़चिड़ापन भी रहेगा। माता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। रहन-सहन कष्‍टदायी हो सकता है। : हवा में प्यार है। आप रोमांटिक महसूस कर रहे हैं और अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं। अगर आप अविवाहित हैं, तो आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकती है, जो आपका ध्यान खींचेगा। यह कोई हो सकता है जिसे आप दूर से निहार रहे हों। प्यार में जोखिम लेने से न डरें। अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो इस ऊर्जा का उपयोग अपने साथी के साथ दोबारा जुड़ने के लिए करें और साथ में कुछ नई यादें बनाएं।

मीन राशि- किसी अज्ञात भय से परेशान रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं।  रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग हैं। मन प्रसन्न रहेगा। माता का सानिध्य मिलेगा। किसी मित्र से कारोबार का प्रस्ताव मिल सकता है। विदेश यात्रा का योग बन रहे हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। आज आपकी लव लाइफ में आग लग सकती है। आप आत्मविश्वासी और भावुक महसूस कर रहे हैं। चाहे आप सिंगल हों या किसी रिश्ते में, आप हर तरफ से ध्यान आकर्षित करेंगे। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इस अवसर का इस्तेमाल करें और अपने दिल को आपका नेतृत्व करने दें। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक मजबूत संबंध महसूस कर सकते हैं जिससे आप अभी-अभी मिले हैं या अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ प्यार की चिंगारी को जगा सकते हैं।