National News

सदन में टीएमसी सांसद पर खूब गरजे शिवराज सिंह चौहान

नई दिल्ली
 लोकसभा में प्रश्नोत्तर काल के दौरान ग्रामीण विकास मंत्रालय से संबंधित सवाल किए गए हैं। सदस्यों के सवाल का जवाब देने के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद ही सदन में मौजूद थे। पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर से सांसद कल्याण बनर्जी ने मनरेगा को लेकर सवाल किया। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का काम नहीं मिल रहा है। इस पर मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। साथ ही कल्याण बनर्जी के आरोपों को खारिज कर दिया है।

ये था सवाल

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद में कहा कि केंद्र सरकार की यह मैनेडेटरी ड्यूटी है कि मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का काम उपलब्ध करवाए। यह कोई च्वाइस नहीं, इसे करना ही है। उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों को 100 दिनों का काम नहीं दिया जा रहा है। पश्चिम बंगाल में मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का काम नहीं दिया जा रहा है।

शिवराज सिंह चौहान ने दिए जवाब

कल्याण बनर्जी के आरोपों पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह हमारी प्रतिबद्धता है कि हम मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का रोजगार दें, लेकिन जरूरी नहीं है, यह मांगने पर है। उन्होंने कहा कि कई परिवार ऐसे हैं, जो 50 दिन का रोजगार मांगते हैं। कोई 60 दिन का रोजगार मांगता है। जितने दिन जो रोजगार मांगता है, उसे उतने दिन का मिलता है। मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जरूरत पड़ने पर उस प्रावधान को और बढ़ाया जाएगा।

मजदूरों को रोजगार देने के लिए है योजना

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह योजना मजदूरों को रोजगार देने के लिए है। एक स्वर्गीय प्रधानमंत्री कहते थे कि एक रुपए भेजता हूं तो 15 पैसे पहुंचते हैं। नरेंद्र मोदी कहते हैं कि न खाऊंगा, न खाने दूंगा। इस योजना का कोई दुरुपयोग और अनियमितता कर रहा है, फंड को डायवर्ट कर रहा है तो हम जनता के पैसे को खाने नहीं देंगे। हम वैसे लोगों पर जरूर कार्रवाई करेंगे। पश्चिम बंगाल ने ये किया है। पश्चिम बंगाल ने योजनाओं का नाम बदला है। वहां की सरकार आरोपियों अधिकारियों को बचा रही है।