Health

फिडलहेड फर्न या लिंगड़ सब्जी खाने के फायदे

रामायण में हमें संजीवनी बूटी के बारे में पढ़ने को मिलता है। यह औषधि पहाड़ों पर मिलती थी और मरे हुए लोगों को जिंदा करने की ताकत रखती थी। आज भी पहाड़ों पर पेड़-पौधे हैं जो शरीर में असीम ताकत भर सकते हैं। जानकर हैरानी होगी कि एक पहाड़ी सब्जी में मछली जितना पोषण छिपा होता है।

मछली को फैटी एसिड देने के लिए जाना जाता है। यह दिमाग को तेज बनाता है। दिल को हेल्दी रखता है। सब्जियों के अंदर अक्सर इसकी कमी होती है। लेकिन अगर आप लिंगुड़ा की सब्जी खाते हैं तो आपको मछली खाने की जरूरत ही नहीं। लिंगुड़ा एक पहाड़ी सब्जी है, इसे खाने से खूब ताकत मिलती है।

मछली खाने की जरूरत नहीं

हर इंसान को फैटी एसिड लेने चाहिए। शोध के मुताबिक लिंगुड़ा की सब्जी से ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड एकदम सही अनुपात में मिलता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। सेल्स को डैमेज होने से बचाने के लिए इनकी काफी जरूरत होती है।

विटामिन ए का कारखाना

बरसात के मौसम में इस सब्जी का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अंदर बीटा कैरोटीन और विटामिन ए प्रचुर होता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग रोशनी बढ़ाने के लिए लिंगुड़ा को खाएं। अगर पहाड़ पर आपकी जान पहचान है तो वहां से जरूर लेकर आएं।

बरसात में बीमार करने वाली सब्जी

हड्डियों की ताकत का राज

यह सब्जी कैल्शियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस की कमी नहीं होने देती। हड्डियों को इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह बोन डेंसिटी औ ताकत को बनाए रखते हैं। हड्डियों के विकास के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए।

जल्दी-जल्दी बनेगा खून

लिंगुड़ा में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करती है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आपके शरीर में नया खून नहीं बनता है तो इसे खाने से जरूर फायदा मिलेगा।

पहाड़ी सब्जी लिंगुड़ा के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ेगी
कब्ज से राहत
वजन घटेगा
स्किन हेल्दी बनेगी
बाल टूटेंगे नहीं
दिल की बीमारी नहीं होगी
कैंसर से बचाव होगा
प्रोटीन की कमी खत्म होगी