National News

वर्दी में रील बनाना न केवल अनुशासनहीनता है बल्कि यह विभाग के नियमों के भी खिलाफ है: बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर आपने भी कई पुलिसकर्मियों की ऐसी वीडियोज देखी होंगी जिनमें वे अपनी वर्दी पहनकर नाचते या गाते नजर आते हैं। अब ड्यूटी के दौरान इस तरह की रील बनाकर अपलोड करने के खिलाफ बेंगलुरु कमिश्नर ने सख्त चेतवानी दी है। पुलिसकर्मियों द्वारा रील और शॉर्ट्स बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करने की कई शिकायतों के बाद बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर बी दयानंद ने मंगलवार को कहा है कि अगर कोई अधिकारी इस तरह की हरकतें करते हुए मिला तो विभाग उस पर कड़ी कार्रवाई करेगा।

मीडिया के मुताबिक उनका यह बयान इस मामले से जुड़े सर्कुलर जारी करने के एक दिन बाद आया है। इस सर्कुलर में कहा गया था कि वर्दी में रील बनाना न केवल अनुशासनहीनता है बल्कि यह विभाग के नियमों के भी खिलाफ है। दयानंद ने कहा कि वर्दी अनुशासन, प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “इस तरह की हरकतें इसकी छवि को नुकसान पहुंचाती हैं। वर्दी में रहते हुए असंबंधित विषयों पर रील बनाना और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करना नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।” उन्होंने आगे कहा, "वर्दी में रहते हुए अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करना नियमों के खिलाफ है।"

इस संबंध में बेंगलुरु पुलिस के सोशल मीडिया विंग को पुलिसकर्मियों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर नजर रखने और आगे की कार्रवाई के लिए किसी भी उल्लंघन की सूचना देने के लिए कहा गया है। वहीं एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी खासकर वर्दी में अधिकारियों की रील और शॉर्ट्स विभाग के लिए शर्मिंदगी का विषय बन रही है। अधिकारी ने कहा, "कॉन्स्टेबल से लेकर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों तक के हजारों फैन पेज हैं और उन पर भी अंकुश लगाना होगा जहां इन पुलिसकर्मियों को हीरो की तरह फॉलो किया जा रहा है।" बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा (CCB) ने हाल ही में एक में पाया कि हिस्ट्रीशीटरों के सैकड़ों फैन पेज उन्हें बढ़ावा दे रहे हैं।