International

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के भगोड़े को बनाया राष्ट्रपति का सलाहकार

सियोल
 दक्षिण कोरिया ने एक पूर्व उत्तर कोरियाई राजनयिक ताए योंग-हो को एकीकरण पर राष्ट्रपति सलाहकार परिषद का नया नेता नामित किया है। इससे वे दक्षिण कोरिया में बसने वाले हजारों उत्तर कोरियाई लोगों में सबसे उच्च पद पाने वाले भगोड़े बन गए हैं। वह दक्षिण कोरिया में उप-मंत्री पद पाने वाले पहले उत्तर कोरियाई भगोड़े भी हैं। 62 वर्षीय ताए 2016 में दक्षिण कोरिया भाग जाने से पहले यूनाइटेड किंगडम में प्योंगयांग के उप राजदूत थे। प्योंगयांग ने उन्हें "मानवीय मैल" करार दिया है और उन पर देश के धन का गबन करने और अन्य अपराधों का आरोप लगाया है।

दक्षिण कोरिया में चुनाव भी जीत चुके हैं ताय

ताए दक्षिण कोरिया की 2020 की राष्ट्रीय असेंबली में सीट जीतने वाले पहले पूर्व उत्तर कोरियाई नागरिक भी हैं। वे अप्रैल में संसदीय चुनावों में दूसरा कार्यकाल हासिल करने में विफल रहे, लेकिन अपनी नई भूमिका में, वे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल के कार्यालय को शांतिपूर्ण कोरियाई एकीकरण पर सलाह देंगे। राष्ट्रपति कार्यालय ने गुरुवार को कहा, "उदार लोकतंत्र पर आधारित शांतिपूर्ण एकीकरण नीति स्थापित करने और देश-विदेश से समर्थन प्राप्त करने में मदद करने के लिए वह सही व्यक्ति हैं।"

उत्तर कोरियाई विदेश सेवा के अधिकारी थे ताय

1962 में प्योंगयांग में जन्मे ताए ने 27 वर्ष की आयु में उत्तर कोरियाई विदेश सेवा में प्रवेश किया और सत्तारूढ़ किम राजवंश की तीन पीढ़ियों के अधीन लगभग 30 वर्ष काम किया। उन्होंने पहले के बयानों में कहा था कि उन्होंने उत्तर कोरिया इसलिए छोड़ा क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि उनके बच्चों का जीवन "दुखद" हो। उन्होंने किम जोंग उन के शासन के प्रति घृणा का भी हवाला दिया और दक्षिण कोरिया के लोकतंत्र के प्रति प्रशंसा व्यक्त की।

किताबों में उत्तर कोरियाई तानाशाह पर कई खुलासे किए

इस वर्ष प्रकाशित एक संस्मरण में श्री ताए ने उत्तर कोरियाई अभिजात वर्ग की ज्यादतियों और किम के इर्द-गिर्द बने व्यक्तित्व पंथ की गहराई के बारे में लिखा। अपने दलबदल के बाद से, उन्होंने किम शासन को कमजोर करने के लिए "सॉफ्ट पावर" के इस्तेमाल की वकालत की है और उत्तर और दक्षिण के बीच कैदियों की अदला-बदली का आह्वान किया है।

उत्तर और दक्षिण कोरिया में चरम पर तनाव

पिछले कुछ महीनों में कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है, शुक्रवार को सियोल ने उत्तर कोरिया की ओर प्रचार प्रसारण फिर से शुरू कर दिया, यह प्योंगयांग द्वारा दक्षिण कोरिया में हजारों कचरा ले जाने वाले गुब्बारे उड़ाने के जवाब में किया गया। सैटेलाइट इमेजरी पर आधारित रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि उत्तर कोरिया अपनी सैन्य उपस्थिति को मजबूत कर सकता है और दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा पर दीवारें बना सकता है।

हर साल उत्तर कोरिया से भाग रहे नागरिक

सियोल के एकीकरण मंत्रालय के अनुमान के अनुसार, पिछले साल दिसंबर तक लगभग 34,000 लोग उत्तर कोरिया से दक्षिण कोरिया चले आए हैं। कई लोग चीन और फिर दक्षिण कोरिया में शरण ले रहे हैं। दक्षिण कोरिया में, उन्हें ऑटोमेटिक रूप से नागरिकता मिल जाती है और उन्हें पुनर्वास के लिए कुछ पैसे दिए जाते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, सियोल की जासूसी एजेंसी ने हाल ही में क्यूबा में तैनात एक पूर्व राजनयिक के एक और हाई-प्रोफाइल उत्तर कोरियाई अधिकारी के दक्षिण कोरिया में शरण की पुष्टि की। स्थानीय रिपोर्टों ने उस व्यक्ति की पहचान 52 वर्षीय री इल क्यू के रूप में की और उसके हवाले से कहा कि वह "उत्तर कोरियाई शासन से मोहभंग और अंधकारमय भविष्य" के कारण भाग गया।