Technology

स्मार्टवॉच में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न सेंसर और उनके उपयोग

स्मार्टवॉच स्टाइल और फैशन का नया ट्रेंड बन चुका है। ऐसे में मार्केट में ढ़ेर सारी स्मार्टवॉच मौजूद हैं, लेकिन अगर आप बेस्ट स्मार्टवॉच चाहते हैं, तो आपको स्मार्टवॉच खरीदते वक्त ध्यान देना चाहिए क्या आपकी स्मार्टवॉच में हर्ट रेट सेंसर समेत ये 5 सेंसर मौजूद हैं। आज वक्त में स्मार्टवॉच को एक छोटा कंप्यूटर मान सकते हैं, जिससे कॉलिंग समेत स्मार्टफोन के ज्यादातर काम किए जा सकते हैं। वॉच से हेल्थ, फिटनेस और अन्य एक्टिविटी पर नजर रखी जाती है। ऐसे में किसी भी वॉच के लिए सही सेंसर होने जरूरी हो जाते हैं।

हार्ट रेट सेंसर:

यह आपके दिल की धड़कन की निगरानी करता है। यह एक्सरसाइज के दौरान आपके दिल की दर को ट्रैक करता है, कि आखिर आपका दिल कितनी बार धड़क रहा है। साथ ही स्लीप को ट्रैक करता है।

एक्सेलेरोमीटर- यह सेंसर स्पीड और डायरेक्शन में बदलाव को ट्रैक करता है। इससे कई तरह के इनसाइट्स मिलते हैं। इससे स्टेप को काउंट किया जा सकता है। कैलोरी बर्निंग की गणना, नींद की निगरानी की जा सकती है। यह स्पोर्ट के लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

जिओमैग्नेटिक सेंसर – यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का पता लगाता है। यह कंपास के रूप में काम करता है और दिशा निर्धारण में मदद करता है और कुछ स्मार्टवॉच में नींद की निगरानी के लिए भी उपयोग किया जाता है।

हाइट मीटर (एल्टीमीटर) – यह सेंसर ऊंचाई में परिवर्तन को मापता है। यह ट्रैकिंग हाइकिंग, साइकिलिंग, और अन्य बाहरी एक्टिविटी के लिए उपयोगी है।

ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर – यह सेंसर रक्त प्रवाह को मापता है, जिससे दिल की धड़कन का अनुमान लगाया जा सकता है।