National News

वायु प्रदूषण का एक और खतरा IVF से बच्चे की जन्मदर में 38 % की गिरावट

नई दिल्ली
 एक अध्ययन में पाया गया है कि वायु प्रदूषण के कारण इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) से जीवित बच्चे के जन्म की संभावना लगभग 40 प्रतिशत कम हो सकती है, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में भी जहां वायु की गुणवत्ता बहुत अच्छी है।

आईवीएफ में प्रयोगशाला में एक परिपक्व अंडे को शुक्राणु के साथ निषेचित करके भ्रूण बनाया जाता है, जिसे फिर एक शिशु के रूप में विकसित होने के लिए गर्भाशय में रखा जाता है।

इस अध्ययन में, आठ साल की अवधि में, शोधकर्ताओं ने पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में 1,836 रोगियों से लगभग 3,660 जमे हुए भ्रूण स्थानांतरण (आईवीएफ प्रक्रिया) का विश्लेषण किया। स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान, जमे हुए भ्रूण को पिघलाया जाता है और एक महिला के गर्भाशय में रखा जाता है।

शोधकर्ताओं ने, जिनमें पर्थ चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल के शोधकर्ता भी शामिल थे, अण्डाणु निकालने से पहले चार अवधियों – 24 घंटे, दो सप्ताह, चार सप्ताह और तीन महीने – में वायु प्रदूषक स्तरों का अध्ययन किया। अण्डाणु निकालने से पहले महिलाओं के अंडाशय से अण्डे निकाले जाते हैं और उसके बाद उन्हें शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है।

अण्डाणु संग्रहण से पहले के दो सप्ताहों में सूक्ष्म कणिका पदार्थ (पीएम10) के संपर्क में आने से आईवीएफ की सफल जन्म दर में 38 प्रतिशत की कमी पाई गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अंडाणु संग्रह से पहले तीन महीनों में PM2.5 के संपर्क में वृद्धि भी जीवित जन्म की कम संभावनाओं से संबंधित थी। एम्स्टर्डम में यूरोपीय सोसायटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी (ESHRE) की 40वीं वार्षिक बैठक में निष्कर्ष प्रस्तुत किए गए।

पर्थ चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल के विशेषज्ञ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा प्रमुख लेखक सेबेस्टियन लेदरसिच ने कहा, "हमारे परिणामों से पता चलता है कि अण्डाणु संग्रह से पहले दो सप्ताह और तीन महीने के दौरान कणिका पदार्थ के संपर्क और उन अण्डाणुओं से बाद में जीवित जन्म दर के बीच नकारात्मक रैखिक संबंध है।"

शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि अध्ययन अवधि के दौरान उत्कृष्ट वायु गुणवत्ता के बावजूद वायु प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव देखे गए, जिसमें पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर क्रमशः केवल 0.4 प्रतिशत और 4.5 प्रतिशत अध्ययन दिनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों से अधिक था।

लेदरसिच ने कहा, "यह संबंध जमे हुए भ्रूण स्थानांतरण के समय हवा की गुणवत्ता से स्वतंत्र है। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि प्रदूषण न केवल गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में बल्कि अंडों की गुणवत्ता को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जो एक ऐसा अंतर है जिसकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई है।"

लेदरसिच ने कहा कि मानव प्रजनन भी प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से अछूता नहीं है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

लेदरसिच ने कहा, "यहां तक ​​कि दुनिया के उस हिस्से में भी जहां हवा की गुणवत्ता असाधारण है, जहां बहुत कम दिन ही प्रदूषण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत ऊपरी सीमा से अधिक होते हैं, वहां वायु प्रदूषण की मात्रा और जमे हुए भ्रूण स्थानांतरण चक्रों में जीवित जन्म दर के बीच एक मजबूत नकारात्मक संबंध है। प्रदूषक जोखिम को कम करना एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता होनी चाहिए।"

यह अध्ययन ह्यूमन रिप्रोडक्शन नामक पत्रिका में सारांश के रूप में प्रकाशित हुआ है।