job

इंडियन नेवी में 10वीं पास छात्रों के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर… इन पदों पर निकली है बंपर वैकेंसी…

इंपेक्ट डेस्क.

इंडियन नेवी 10वीं पास छात्रों के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर लेकर आया है। अब तमाम छात्रों का देश की सेवा करने का सपना पूरा होगा। इस पद के लिए छात्रों को हायर एजुकेशन क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए ऑनलाइन मोड में ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


आवेदन की मुख्य तारीख

नेवी में ट्रेड्समैन के लिए निकली इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया 26 अगस्त 2023 से शुरू हो गई है। इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को 25 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया है। ध्यान रहे कि इसमें रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर ही है।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती


इंडियन नेवी में कुल 362 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसमें जनरल क्लास के लिए 151 वैकेंसी, ओबीसी के लिए 97 वैकेंसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 35 पदों पर वैकेंसी निकली है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 26 पदों पर वैकेंसी है।

योग्यता और उम्र सीमा

इंडियन नेवी में भर्ती होने के लिए जरूरी है कि छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। छात्र के पास किसी भी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) से रिलेडेट ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए। योग्यता की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं। इसके अलावा जिस भी छात्रों की उम्र 18 से 25 साल के बीच में हैं तो वे आवेदन करने के योग्य है। जो भी छात्र आरक्षित श्रेणी से आते है उनको सरकारी नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छुट दी जाएगी।

कितनी होगी महीने की सैलरी

अगर इन पदों पर छात्रों का सिलेक्शन हो जाता है तो उनको हर महीने 18,000 रुपये से 56,900 रुपये तक की सैलरी मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

छात्रों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बेस्ड पर किया डाएगा। छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद रिटन टेस्ट कराया जाएगा। फिर रिटन टेस्ट में पास हो जाने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट के हिसाब से छात्रों की पोस्टिंग की जाएगी।


छात्र सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर सारे अपडेट्स को ध्यान से पढ़े।
होम पेज पर जाकर वैकेंसी पर अप्लाई करें. इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करें।
उसके बाद ट्रेड्समैन मेट, मुख्यालय, अंडमान और निकोबार कमांड के पद के लिए भर्ती ऑप्शन सिलेक्ट करें।
रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारे डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कॉपी जमा कर दें, फिर अप्लाई कर दें।
सारे प्रोसेस को करने के बाद अपनी रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और लास्ट में उसका एक प्रिंटआउट ले लें।