Technology

Youtube यूजर्स अब दोगुनी स्पीड पर देख पाएंगे वीडियो… फास्ट फॉरवर्ड करना भी आसान…

इम्पैक्ट डेस्क.

दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube पर यूजर्स को नया फीचर मिलने वाला है, जिसके बाद वे दोगुनी स्पीड पर कोई वीडियो प्ले कर पाएंगे। अभी किसी वीडियो की स्पीड बढ़ाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसकी जरूरत भी नया फीचर आते ही खत्म हो जाएगी। इस फीचर की टेस्टिंग चुनिंदा यूजर्स के साथ चल रही है। 

गूगल की ओनरशिप वाले प्लेटफॉर्म Youtube ने कहा है कि इसकी ओर से एक नए फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जिसके साथ यूजर्स आसानी से 2X (दोगुनी) स्पीड में वीडियोज प्ले कर सकेंगे। कंपनी ने अपने एक्सपेरिमेंट्स पेज पर बताया, “कोई वीडियो प्ले करते वक्त प्लेयर पर कहीं भी लॉन्ग टैप करते ही अपने आप प्लेबैक स्पीड 2X हो जाएगी और वीडियो तेजी से चलने लगेगा।”

प्रीमियम मेंबर्स को पहले मिलेगा फीचर
नया फीचर भले ही टेस्टिंग फेज में है लेकिन इसे अगले महीने ही यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स को इसका फायदा मिलने लगेगा। यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करने वाले यूजर्स को 13 अगस्त यह फीचर मिलने लगेगा और वे वीडियो पर लॉन्ग टैप कर उसकी प्लेबैक स्पीड दोगुनी कर पाएंगे। कंपनी नया लॉक-स्क्रीन फीचर भी टेस्ट कर रही है, जिसके साथ प्लेबैक के दौरान टच इनपुट्स डिसेबल किए जा सकेंगे। 

वीडियो फॉरवर्ड करने में मिलेगी मदद
नया फीचर यूजर्स को कोई वीडियो फास्ट फॉरवर्ड करने में मदद करेगा और फटाफट वे उसी मोमेंट पर पहुंच पाएंगे, जहां से उन्हें वीडियो देखना है। यूजर्स को अब पहले से बड़े थंबनेल प्रिव्यू भी वीडियो में आगे-पीछे जाते वक्त दिखाए जाएंगे। कंपनी ने कहा, “जब आप वीडियो को फॉरवर्ड या बैक करते हैं तो उसका थंबनेल प्रिव्यू भी पहले से बड़ा कर दिया गया है।” 

कई यूजर्स चाहते थे कि उन्हें बेहतर वीडियो प्लेबैक कंट्रोल्स मिलें, जिसके चलते नए बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा बड़े बदलाव के तौर पर यूट्यूब ऐड-ब्लॉकर्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए वीडियोज स्ट्रीम नहीं करेगा। यानी कि यूजर्स को या तो वीडियोज के बीच में ऐड देखने होंगे, या फिर प्रीमियम सब्सकक्रिप्शन के लिए भुगतान करना होगा।