Gadgets

Whatsapp पर फ्री में इस्तेमाल करें ChatGPT… जैसी चाहें फोटो बन जाएगी और हर बात का मिलेगा जवाब…

इम्पैक्ट डेस्क.

जेनरेटिव AI टेक्नोलॉजी तेजी से लोकप्रिय हो रही है और किसी वीडियो की स्क्रिप्ट लेने से लेकर टेक्स्ट की मदद से इमेज तैयार करने तक के लिए लोग AI टूल्स इस्तेमाल कर रहे हैं। यही वजह है कि AI चैटबॉट ChatGPT भी तेजी से लोकप्रिय हुआ है। अगर आपको लगता है कि ChatGPT इस्तेमाल करने की प्रक्रिया जटिल है और इसका इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता तो आप गलत हैं। चुनिंदा टूल्स के जरिए आप लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp पर भी ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वॉट्सऐप का इस्तेमाल आप रोज अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ चैटिंग के लिए करते ही होंगे लेकिन अब इसमें AI चैटबॉट से बातें करने का विकल्प भी मिल रहा है। आप इस चैटबॉट से दुनियाभर के सवाल पूछ सकते हैं, होमवर्क करने को कह सकते हैं, कोडिंग के लिए कह सकते हैं और इमेज जेनरेट कर सकते हैं। यही नहीं, यह टूल किसी वॉट्सऐप वॉइस नोट को टेक्स्ट की तरह लिखकर ट्रांस्क्रिप्ट कर देता है। साथ ही कोई यूट्यूब वीडियो लिंक इसमें शेयर करने पर वीडियो की स्क्रिप्ट टेक्स्ट के तौर पर मिल जाती है। 

वॉट्सऐप में इस्तेमाल कर सकते हैं ChatGPT
मेटा की ओनरशिप वाली ऐप में ChatGPT के फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं। BuddyGPT, Jinni AI, Shmooz AI, MobileGPT और WhatGPT जैसे टूल्स की मदद से आसानी से ChatGPT 4.0 के फीचर्स का फायदा वॉट्सऐप की चैट विंडो में मिल सकता है। यहां हम WhatGPT इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं, जिसमें ढेरों फीचर्स एकसाथ मिल जाते हैं। नीचे बताए गए तरीके से ही आप पहले बताए गए बाकी AI टूल्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

अब आपको फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स 
सबसे पहले वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें और इसके बाद आपको ऊपर बताई गई लिस्ट में से कोई भी टूल अपने ब्राउजर में सर्च करके उसकी वेबसाइट पर जाना है। अगर आप WhatGPT की मदद लेना चाहें तो नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें। 


1. सबसे पहले आपको WhatGPT की वेबसाइट https://www.whatgpt.ai/ पर जाना होगा। 
2. यहां दिख रहे पर्पल कलर के ‘Open in Whatsapp’ बटन पर टैप करना होगा। 
3. इसके बाद आपको Whatgpt लिखा नजर आएगा और इसके नीचे ‘Continue to Chat’ बटन पर टैप करना होगा। 
4. ऐसा करने के बाद +1 (650) 460-3230 नंबर वाली चैट विंडो ओपेन हो जाएगी। 
5. आप चाहें तो सीधे इस नंबर को अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव कर सकेंगे और इसपर start लिखकर मेसेज करना होगा। 
6. आपको कुछ नियम व शर्तें दिखाई जाएंगे, जिनके नीचे दिए गए ‘I Accept’ बटन पर टैप करना होगा। 
7. इसके बाद आपको कमांड्स की लिस्ट दिख जाएगी और आप AI टूल के जरिए ChatGPT का इस्तेमाल शुरू कर सकेंगे।