Big news

अरबपतियों की लिस्ट में फेरबदल : अडानी ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा… अंबानी को भी फायदा, मस्क 200 अरब डॉलर से नीचे आए… देखें टाॅप 10 की लिस्ट…

इम्पैक्ट डेस्क.

अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट और अमेजन, टेस्ला, मेटा, अल्फाबेट जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयर लुढ़कने से दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की संपत्ति पर भी असर पड़ा है। टेस्ला के सीईओ बुधवार को 8.96 अरब डॉलर गंवाकर भले ही पहले नंबर पर हों, लेकिन उनकी संपत्ति अब 200 अरब डॉलर से नीचे आ गई है। जबकि, भारत के गौतम अडानी एक बार फिर दूसरे नंबर पर पहुंचने के लिए मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अब गौतम अडानी 129 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर हैं। जबकि, बर्नार्ड अर्नाल्ट 136 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर। अमेजन के पूर्व सीईओ रहे जेफ बेजोस को अडानी ने चौथे नंबर पर ढकेल दिया है। जेफ के पास अब 115 अरब डॉलर की संपत्ति है। पांचवें पर बिल गेट्स है। मुकेश अंबानी एक पायदान ऊपर चढ़ कर अब 87 अरब डॉलर के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बुधवार को अमेजन 4.82 फीसद टूटकर 92.12 डॉलर पर आ गया। एप्पल इंक में 3.73 फीसद की गिरावट रही। टेस्ला 5.64 फीसद लुढ़क कर 212.98 डॉलर पर आ गया। अल्फाबेट इंक में करीब चार फीसद की गिरावट रही। फेसबुक यानी मेटा भी करीब 5 फीसद टूट गया। माइक्रोसॉफट भी 3.54 फीसद गिरकर बंद हुआ। इसका असर यह हुआ कि टॉप 10 अरबपतियों की संपत्ति एक ही दिन में करीब 30 अरब डालर कम हो गई।

गौतम अडानी को छोड़ इस साल दुनिया के टॉप-10 अमीरों के लिए अब तक यह साल किसी बुरा सपने से कम नहीं रहा। टॉप-10 में से 9 अरबपति अब तक 300 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति गंवा चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक नेटवर्थ में गिरावट के मामले में पहले नंबर पर जेफ बेजोस हैं, जिनकी संपत्ति इस साल अब तक 77.2 अरब डॉलर घटी है। वहीं, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने कुल 75.4 अरब डॉलर गंवाए हैं। जबकि, एक मात्र अडानी ही ऐसे शख्स हैं, जिन्होंने 52.2 अरब डॉलर बनाए हैं।