National News

दिवाली-छठ पर बिहारियों के लिए आ गई गुड न्यूज, पटना से दिल्ली स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी

पटना
 दीपावली और छठ के मौके पर पटना से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने पहली बार पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चलेगी। दरअसल, त्योहारों के सीजन में ट्रेनों में सीट मिलना मुश्किल हो जाता है। पटना से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों में पहले से ही नो-रूम है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है।

पटना से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, यह स्पेशल वंदे भारत ट्रेन 30 अक्टूबर और 1, 3 और 6 नवंबर को दिल्ली से पटना के लिए रवाना होगी। वहीं, 31 अक्टूबर और 2, 4 और 7 नवंबर को यह ट्रेन पटना से दिल्ली के लिए चलेगी।
जानिए पटना दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का समय

यह ट्रेन दिल्ली से सुबह लगभग 8:25 बजे चलेगी और शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचेगी । इस दौरान यह ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा में रुकेगी। पटना से यह ट्रेन सुबह 7:30 बजे रवाना होगी और शाम 7:10 बजे आरा जंक्शन पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन रात 8 बजे पटना पहुँच जाएगी।

स्लीपर कोच नहीं होंगे इस स्पेशल ट्रेन में

हालांकि, इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर कोच नहीं होंगे। यात्रियों को बैठकर ही सफर करना होगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन अभी ट्रायल फेज में है। ट्रायल पूरा होने के बाद उसे रेगुलर कर दिया जाएगा।
जानिए पटना दिल्ली वंदे भारत का किराया

इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन का किराया तेजस एक्सप्रेस के थर्ड एसी से भी ज़्यादा होगा। इसमें एससी चेयर कार का किराया 2575 रुपये है, जबकि एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 4655 रुपये है। इसमें खाने-पीने की सुविधा भी शामिल है। गौरतलब है कि दिवाली और छठ के मौके पर रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। रेलवे अलग-अलग रूट्स पर 283 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। रेलवे के इस फैसले से त्योहारों के सीजन में यात्रा करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी।