Madhya Pradesh

तीसरा बच्चा पैदा करने पर मिलेंगे ₹51 हजार, इस समाज का ऐलान

भोपाल   
   
समाज के जिस दंपती के यहां तीसरी संतान जन्म लेगी, उसे 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा और समाज के कार्यक्रमों में उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा. यह ऐलान माहेश्वरी समाज ने किया है. राजस्थान के किशनगढ़ में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में यह फैसला लिया गया.

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने बताया कि सर्वे कराने पर जानकारी मिली है कि अभी समाज की आबादी घटकर 8 लाख तक आ गई है. जबकि पहले 15-16 लाख तक थी. इसलिए फैसला लेना पड़ा ताकि समाज की आबादी एक बार फिर बढ़ सके.

कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी के मुताबिक, पहले की तुलना में अब परिवार में सिंगल चाइल्ड या ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चों का कॉन्सेप्ट आ गया है.वहीं, आधुनिक सोच के चलते अब जब पति-पत्नी दोनों जॉब कर रहे हैं तो बड़ा परिवार चलाना संभव नहीं. यह भी समाज की आबादी घटने की एक बड़ी वजह है.

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने बताया कि सर्वेक्षण के अनुसार, समाज की वर्तमान जनसंख्या घटकर 8 लाख रह गई है, जबकि पहले यह 15-16 लाख तक थी। इस निर्णय का उद्देश्य समाज की आबादी को फिर से बढ़ाना है। रमेश माहेश्वरी ने बताया कि तीसरा बच्चा पैदा करने वाले पति-पत्नी को सिर्फ FD ही नहीं दी जाएगी, बल्कि समाज में विशेष सम्मान दिया जाएगा। समाज के कार्यक्रमों में दीप प्रज्वलित भी कराया जाएगा और मंच पर जगह दी जाएगी।

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की कार्य समिति के सदस्य रमेश माहेश्वरी ने कहा कि माहेश्वरी समाज उद्योग जगत से जुड़ा है। समाज सेवा के काम करता है। तीर्थ स्थलों पर धर्मशाला बनवाने सहित अनेक कार्य किए गए हैं। देशवासियों की सेवा के लिए भी समाज कार्य करता है. रमेश माहेश्वरी ने कहा कि हमने अपने सर्वे में पाया कि हमारे समाज की संख्या काफी तेजी से गिरी है. इसी को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।