National News

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के हालात का किया जिक्र

नई दिल्ली
भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के हालात का भी जिक्र किया। उन्होंने मुल्क में अल्पसंख्यकों और हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने की बात कही है। अगस्त की शुरुआत से ही बांग्लादेश में हिंसा का दौर जारी है, जिसमें 500 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। खबरें आईं कि कई स्थानों पर हिंदुओं के घरों और दुकानों को निशाना बनाया गया।

पीएम मोदी ने कहा, 'बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है, उसे देखते हुए चिंता करना वाजिब है। मैं आशा करता हूं कि वहां हालात जल्दी सामान्य होंगे। खासतौर पर 140 करोड़ भारतीयों की चिंता है कि वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो। भारत हमेशा चाहता है कि पड़ोसी देश शांति से रहें और विकास की ओर बढ़ें। हम बांग्लादेश के विकास के लिए चिंतित हैं और कुछ भी सकारात्मक हो, इसके लिए हम साथ हैं।'

बांग्लादेश में हिंदुओ पर हमले थमे नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बांग्लादेश में 48 जिलों में 278 स्थानों पर हिंदुओं ने हमलों और धमकियों का सामना किया है। खबरें आईं कि हाल ही में ठाकुरगांव सदर उपजिला में आने वाले फाराबारी मंदिरपारा में एक हिंदू परिवार के घर को आग लगा दी गई। घटना मंगलवार की है। हालांकि, स्थानीय लोगों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

सोमवार को ही बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस ने कहा है कि शेख हसीना का शासन खत्म होने के बाद हिंदू समुदाय ने 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना किया है। अलायंस का कहना है कि सरकार में बदलाव के कारण हिंदू समुदाय के खिलाफ तोड़फोड़, लूट, आगजनी, जमीन हड़पने और देश छोड़ की धमकियां जैसी घटनाएं बार-बार हो रही हैं।