International

अमेरिका में 5 नवंबर को चुनाव होने हैं, जो बाइडेन ने कमला हैरिस को आगे समर्थन किया, क्या कहते हैं सर्वे

वाशिंगटन
अमेरिका में 5 नवंबर को चुनाव होने हैं लेकिन उससे साढ़े तीन महीने पहले ही राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव से हट गए हैं। उन्होंने अपनी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है। फिलहाल यह निश्चित नहीं है, लेकिन इस बात की ज्यादा संभावना है कि हैरिस ही अब पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सामना करने के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार होंगी। इस साल की शुरुआत में आयोजित डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की प्राइमरी के दौरान, बाइडेन ने 19-22 अगस्त के बीच होने वाले डेमोक्रेटिक सम्मेलन के लिए सभी प्रतिनिधियों में से लगभग 95% जीत हासिल की थी। बाइडेन के समर्थन को देखते हुए इन प्रतिनिधियों द्वारा कमला हैरिस का समर्थन करने की संभावना है।

27 जून को ट्रम्प के साथ बहस के बाद से, जिसे व्यापक रूप से बाइडेन के लिए एक झटका माना गया था, उन्हें पीछे हटने के दबाव का सामना करना पड़ा। रविवार (21 जुलाई) को जो बाइडेन के चुनाव से पीछे हटने से पहले जारी यूएस एबीसी न्यूज के लिए इप्सोस पोल में, डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने 60-39 से बाइडेन के हटने का समर्थन किया था। 13 जुलाई को ट्रम्प के खिलाफ हत्या के प्रयास और 15-18 जुलाई के रिपब्लिकन सम्मेलन के बाद, राष्ट्रीय सर्वेक्षणों के फाइवथर्टीऐट औसत में ट्रम्प की बाइडेन पर बढ़त 13 जुलाई को 1.9 अंक से बढ़कर 3.2 अंक हो गई थी, जो मार्च में औसत शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा अंतर था। वोटों की हिस्सेदारी ट्रम्प के लिए 43.5%, बाइडेन के लिए 40.2% और रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के लिए 8.7% थे।

हालांकि, अमेरिका में राष्ट्रपति पद का फैसला राष्ट्रीय लोकप्रिय वोट से नहीं होता है। इसके बजाय प्रत्येक राज्य में एक निश्चित मात्रा में चुनावी वोट (Electoral Votes) होते हैं, जो अधिकतर जनसंख्या पर आधारित होते हैं, प्रत्येक राज्य अपने EV विजेता को चुनता है। जीतने के लिए 270 EV चाहिए होते हैं। EV प्रणाली के ट्रम्प की ओर झुकने की संभावना है, इसलिए बाइडेन राष्ट्रीय सर्वेक्षण की तुलना में अधिक पीछे थे।

बाइडेन जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति बने रहेंगे। फाइवथर्टीएट औसत में उनकी शुद्ध स्वीकृति -17.7 है, जिसमें 56.2% अस्वीकृति और 38.5% अनुमोदन है। जॉर्ज बुश सीनियर और जिमी कार्टर को छोड़कर, इस समय उनके कार्यकाल में अन्य पिछले राष्ट्रपतियों की तुलना में उनकी शुद्ध स्वीकृति सबसे खराब है। दूसरी तरफ, फाइवथर्टीएट औसत में ट्रम्प की शुद्ध अनुकूलता -12.0 है, जिसमें 53.7% प्रतिकूल और 41.7% अनुकूल है। अप्रैल से उनकी रेटिंग अपेक्षाकृत अपरिवर्तित है। दुर्भाग्य से, फाइवथर्टीएट के पास हैरिस के लिए कोई अनुकूलता रेटिंग नहीं है।

क्या कमला हैरिस जीत पाएंगी?
हैरिस बनाम ट्रम्प चुनावों का विश्लेषण करना जल्दबाजी होगी। हैरिस आज से पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नहीं थीं और बाइडेन का राष्ट्रपति पद की होड़ में होना अक्सर हैरिस से उनकी बेहतर संख्या को स्पष्ट करता है। सीबीएस न्यूज के लिए हाल ही में हुए राष्ट्रीय यूजीओवी पोल में ट्रंप को बाइडेन पर पांच अंकों की बढ़त और हैरिस पर तीन अंकों की बढ़त दी गई है।

दो चीजें हैं जिनसे हैरिस को फायदा होना चाहिए। एक यह है कि आर्थिक आंकड़ों में सुधार हुआ है, मुद्रास्फीति में गिरावट आई है और वास्तविक कमाई बढ़ी है। दूसरी बात यह है कि बाइडेन चुनाव तक लगभग 82 वर्ष के हो चुके होंगे, जबकि हैरिस तब तक 60 वर्ष की होंगी। ट्रम्प 78 वर्ष के हैं, इसलिए उम्र का जो विभाजन बाइडेन के लिए प्रतिकूल था, वह हैरिस के लिए अनुकूल होगा। फिर भी, ऐसे उम्मीदवार को नामांकित करना जिसका प्राइमरीज़ में चयन न हुआ हो, बहुत जोखिम भरा है। जब हैरिस 2020 में राष्ट्रपति पद की होड़ में शामिल हुईं, तो वह किसी भी प्राइमरी से पहले दिसंबर 2019 में मुकाबले से हट गईं।

हालाँकि, बाइडेन की उम्र मतदाताओं के लिए बड़ी चिंता का विषय है, और वह पहले से ही ट्रम्प से पीछे हैं, एक नए उम्मीदवार को सामने लाना डेमोक्रेट के लिए एक समझदारी भरा कदम साबित हो सकता है। प्रधान मंत्री में बदलाव ने अतीत में ऑस्ट्रेलियाई पार्टियों के लिए काम किया है, मैल्कम टर्नबुल ने टोनी एबॉट की जगह लेने के बाद 2016 के संघीय चुनाव में जीत हासिल की और स्कॉट मॉरिसन ने टर्नबुल की जगह लेने के बाद 2019 में जीत हासिल की। जबकि बाइडेन हार रहे हैं, पेंसिल्वेनिया, नेवादा, विस्कॉन्सिन, मिशिगन और एरिज़ोना के स्विंग राज्यों में अमेरिकी सीनेट के सर्वेक्षण से पता चलता है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जीत रहे हैं, और बाइडेन की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। तो शायद डेमोक्रेट्स के लिए सिर्फ बाइडेन समस्या है।

अमेरिका की कमाई बढ़ी
मई में अपरिवर्तित रहने के बाद जून में, हेडलाइन मुद्रास्फीति 0.1% कम हो गई और 12 महीने की मुद्रास्फीति घटकर 3.0% हो गई, जो जून 2023 के बाद सबसे कम है। मई में 0.2% बढ़ने के बाद जून में मुख्य मुद्रास्फीति 0.1% थी और 3.3% बढ़ गई है पिछले 12 महीनों में अप्रैल 2021 के बाद से सबसे छोटी वृद्धि। मई और जून में कम मुद्रास्फीति ने उन महीनों में वास्तविक (मुद्रास्फीति-समायोजित) आय को बढ़ावा दिया है, मई और जून के लिए वास्तविक प्रति घंटा आय 0.9% और वास्तविक साप्ताहिक आय 0.7% बढ़ी है। जून तक के 12 महीनों में, वास्तविक प्रति घंटा आय 0.8% और वास्तविक साप्ताहिक आय 0.6% बढ़ी है।