Health

मासिक धर्म के दर्द में बेहतर नींद पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को नींद में परेशानी होती है. इसका कारण है क्रैम्प्स, बेचैनी, हार्मोनल उतार-चढ़ाव और पीठ दर्द जैसी समस्याएं. ऐसे में रात में सही तरह से ना सोने के कारण सुबह भी हालत खराब रहती है. यदि आप भी हर महीने इस दिक्कत का सामना करती हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

पीरियड्स के समय अच्छी नींद के लिए करें ये 5 काम-

1- अच्छे गद्दे और तकिए का इस्तेमाल करें. सोने से पहले कमरे का तापमान आरामदायक रखें. ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा कमरा नींद में खलल डाल सकता है. इसके साथ ही सोने से कम से कम एक घंटा पहले कमरे की रोशनी कम कर दें.

2- सोने के लिए ढीले-ढाले और आरामदायक कपड़े पहनें. टाइट कपड़ों में बॉडी अच्छी तरह से कंफर्टेबल नहीं होती है, जिसके कारण सोने में परेशानी होती है. साथ ही हमेशा सीधा होकर लेटे इससे पेट पर भार कम पड़ता है और क्रैंप कम होता है.

3- पीरियड के दौरान होने वाले ऐंठन और दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली को अपने पेट के निचले हिस्से पर या पीठ के निचले हिस्से पर रखें. गर्मी मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करती है और दर्द से राहत दिलाती है, जिससे बेहतर नींद आती है.

4- सोने से पहले भारी भोजन करने से बचें. हल्का और पौष्टिक खाना खाएं. कैफीन का सेवन कम करें. इसकी जगह पर हल्का खाना खाएं और गुनगुना दूध पीएं.

5- सोने से पहले तनाव कम करने वाली गतिविधियां करें. गुनगुना पानी से स्नान करें, हल्का व्यायाम करें, किताब पढ़ें या शांत संगीत सुनें. ये गतिविधियां आपके दिमाग को शांत करने और तनाव कम करने में मदद करेंगी, जिससे आपको अच्छी नींद आ सकेगी.