Health

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डेली कितना पानी पीना चाहिए?

डायबिटीज के इलाज और मैनेजमेंट की बात करें तो हम डाइट, व्यायाम, नींद, दवाइयां और डॉक्टर से फॉलोअप जैसी कई महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करते हैं. लेकिन हम पानी पीने और तरल पदार्थों का बैलेंस बनाए रखने की बात करना भूल जाते हैं. हल्का डिहाइड्रेशन भी ब्लड शुगर में अच्छी वृद्धि का कारण बन सकता है, जो समय के साथ शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं हो सकता है. उन्हें इलेक्ट्रोलाइट्स रिच तरल पदार्थ और ग्लूकोज की मात्रा भी उपयुक्त होनी चाहिए ताकि शरीर आसानी से इसे सोख सके.

डायबिटीज मरीजों के लिए डिहाइड्रेशन जोखिम भरा क्यों है?

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो ब्लड शुगर (blood glucose) अधिक केंद्रित हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शुगर का लेवल बढ़ जाता है. इसके बाद किडनी रक्त को छानने के लिए अधिक पेशाब का उत्पादन करने के लिए ज्यादा काम करती है. अनियंत्रित डायबिटीज के कारण ज्यादा पेशाब आना, प्यास लगना और डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है. यह डायबिटीज केटोएसिडोसिस का कारण बन सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, जिससे ब्लड शुगर सेल्स में एनर्जी के रूप में उपयोग के लिए नहीं जा पाता है.

ऐसी स्थिति में लिवर ईंधन के लिए फैट को तोड़ देता है, जिससे एसिड का निर्माण होता है जो कोमा तक भी ले जा सकता है. वास्तव में, डायबिटीज केटोएसिडोसिस और कोमा के मरीज को दिए जाने वाले पहले उपचारों में से एक उनके शरीर में तेजी से तरल पदार्थ डालना होता है. इंसुलिन तभी दिया जाता है जब उन्हें हाइड्रेट कर दिया जाता है.

डायबिटीज में डिहाइड्रेशन के लक्षण

सबसे आम लक्षण ज्यादा प्यास और मुंह सूखना है. अधिक गंभीर मामलों में, स्किन अपनी लोच खो देती है. साथ में सिरदर्द, सूखी आंखें, ड्राई स्किन, गहरे पीले रंग का पेशाब, चक्कर आना, सामान्य कमजोरी और थकावट जैसे लक्षण भी शामिल हैं. कभी-कभी शरीर के संकट में जाने तक डिहाइड्रेशन के लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं. तब नाड़ी तेज और कमजोर हो जाती है और इससे भ्रम और सुस्ती भी हो सकती है.

क्या कुछ डायबिटीज की दवाएं डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं?
हाल ही में, SGLT2 अवरोधक जैसी दवाओं के इस्तेमाल से पेशाब के माध्यम से ग्लूकोज का एमिशन होता है. इसलिए ऐसी दवाओं का सेवन करने वाले लोगों को हाइड्रेट रहने के लिए अपने पानी के सेवन को कम से कम आधा से एक लीटर प्रतिदिन बढ़ाने की आवश्यकता होती है.