RajdhaniState News

कल से रायपुर हो जाएगा अनलाॅक, शर्तों के साथ छह दिन खुलेंगे बाजार… पांच पालियों में संचालित होंगे अलग-अलग व्यापार…

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर।

व्यापारियों व प्रशासन की रेडक्रास भवन में गुरुवार को हुई बैठक में तय हुआ कि शुक्रवार से राजधानी में पांच पाली में दुकान खोली जाएंगी। रविवार को अत्यावश्यक सेवा को छोड़कर अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लाॅकडाउन हटाया तो जा रहा है लेकिन जहां पर भी कोविड-19 के नियम टूटे कड़ी कार्रवाई होगी। सभी को मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। सप्ताह में 6 दिन दुकानों का संचालन होगा,रविवार को समूचा बाजार बंद रहेगा।

व्यापारी संगठनों ने इस बाबत अपनी सहमति दे दी है। अत्यावश्यक सेवाओं को विशेष रियायत नियमानुसार रहेगी ही। आज कलेक्टर एस भारतीदासन और एसपी अजय यादव के साथ व्यापारी संगठनों की बैठक हुई। सभी दुकानदारों को अपने दुकान के बाहर एक बड़ा सा पोस्टर लगाकर रखना होगा जिसमें लिखा होगा कि किस छूट की अवधि वाली श्रेणी में उनका दुकान हैं।

ताकि पुलिस या निगम की टीम पहुंचे तो बाहर से ही पता चल जायेगा। सोशल डिस्टेंश का पालन करवाना होगा। हर दुकानदार को कम से 50 मास्क अपने यहां रखना होगा जो ग्राहक बगैर मास्क पहुंचा तो उन्हे फ्री या पैसे लेकर उपलब्ध कराना होगा। नियम यदि दुकानदार तोड़ता है तो दुकानें 15 दिन के लिए सील कर दी जायेंगी।

वहीं कंटेनमेंट जोन घोषित होने वाले एरिया की दुकानें जो दायरे में आ जाएंगी स्वत: बंद हो जाएगी। केस कम या ज्यादा होने की स्थिति में आगे के समय पर निर्णय लिया जाएगा। जिला प्रशासन की तरफ से 5 अलग-अलग पालियों में दुकान संचालन का निर्णय लिया है।

सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक किराना दुकानें खोली जायेगी। किराना स्टोर्स के साथ-साथ प्रोविजन स्टोर्स भी खुलेंगे। वहीं सुबह 6 बजे से 12 बजे तक फल, सब्जी और दूध की दुकानों को खोलने की इजाजत है। सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक होटल व रेस्टोरेंट खोले जायेंगे। रात में 8 से 10 बजे तक इन होटलों से होम डिलेवरी की सुविधा लोगों को रहेगी। वहीं सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तखअन्य सभी ट्रेड की दुकानें संचालित की जाएगी। वहीं ठेले पर खाद्य सामग्री बेचने वालों को दो पाली में दुकान लगाने की इजाजत होगी। सुबह 6 बजे से 9 बजे तक ठेले लगाये जायेंगे, वहीं शाम में 5 बजे से 8 बजे तक ठेले पर खाद्य सामग्री बेचने की इजाजत दी जाएगी।

लॉकडाउन के संबंध में निर्णय लेने के लिए जिला कलेक्टर अधिकृत : भूपेश बघेल

कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बहुत जरूरी

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है की लॉकडाउन के संबंध में निर्णय लेने के लिए जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया गया है। कलेक्टर जिले की परिस्थितियों और जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और इस संबंध में वे स्थानीय व्यापारियों और लोगों से चर्चा कर निर्णय लेंगे। श्री बघेल ने कहा है कि कोरोना से बचाव में ही सुरक्षा है। सभी लोगों को इस संकट से बचने के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना, समय-समय पर हाथ धोने जैसे उपायों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। साथ ही अति आवश्यक होने पर ही भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!